scriptStudent union election 2017- प्राइवेट कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव 27 नवंबर को, परीक्षा के बीच चुनाव की तारीख ने बढ़ाई परेशानी | MPs private colleges Students election will be held on 27 November | Patrika News

Student union election 2017- प्राइवेट कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव 27 नवंबर को, परीक्षा के बीच चुनाव की तारीख ने बढ़ाई परेशानी

locationजबलपुरPublished: Nov 18, 2017 01:50:38 pm

Submitted by:

deepankar roy

उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रसंघ चुनाव के लिए जारी की अधिसूचना, 20 नवंबर से शुरू होगी प्रक्रिया

student union elections

student union elections

जबलपुर। प्रदेश में सरकारी और अनुदान प्राप्त कॉलेजों में छात्र संघ गठन के बाद अब उच्च शिक्षा विभाग ने प्राइवेट कॉलेजों में चुनाव की तिथि जारी कर दी है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद गैर अनुदान प्राप्त कॉलेजों के लिए छात्रसंघ चुनाव के लिए अलग अपनाई जाने वाली यह प्रक्रिया 27 नवंबर को संपन्न होगी। 20 नवंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही एक बार फिर कैंपस में चुनावी शोरगुल शुरू हो जाएगा। वहीं, उच्च शिक्षा विभाग की चुनाव की तारीखों ने कॉलेज में चल रही परीक्षाओं को लेकर परेशानी बढ़ा दी है। चुनाव के कारण विश्वविद्यालय को परीक्षाएं स्थगित करनी होंगी, जिसके कारण शैक्षणिक कैलेंडर का प्रभावित होना तकरीबन तय माना जा रहा है।

विवि में कुलसचिव होंगे नोडल अधिकारी
छात्रसंघ चुनाव की जारी अधिसूचना के अनुसार विश्वविद्यालयों के कुलसचिव निर्वाचन नोडल अधिकारी होंगे तथा क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक एवं अग्रणी महाविद्यालय प्राचार्य सहयोग करेंगे। एडी अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक अशासकीय महाविद्यालयों में शासकीय महाविद्यालयों से छात्रसंघ निर्वाचन अधिकारी की तत्काल नियुक्ति करेंगे। मतदाता सूची पर प्राप्त दावे, आपत्ति के विषय में शिकायतों पर निर्णय लेंगे।

ये है चुनाव का शेड्यूल
20 नंवबर – अधिसूचना का प्रकाशन
21 नवंबर – कॉलेजों में कक्षावार मतदाता सूची तैयार करना
22 नवंबर – मतदाता सूची का प्रकाशन
23 नवंबर – मतदाता सूची पर दावा आपत्ति
24 नवंबर – संशोधित मतदाता सूची का प्रकाशन
25 नवंबर – कक्षावार कक्षा प्रतिनिधियों के लिए प्रत्याशियों का नामांकन, सूची का प्रकाशन और अंतिम वैध सूची का प्रकाशन
26 नवंबर – शाम 5 बजे तक प्रचार प्रतिबंधित

27 नवंबर को सुबह मतदान शाम को नतीजा
सुबह 8 बजे से – महाविद्यालयों में कक्षावार कक्षा प्रतिनिधियों के लिए मतदान
सुबह 10 से 10.30 बजे तक – परिणाम की घोषण,
दोपहर 12 बजे से – पदाधिकारी प्रत्याशियों का नामांकन
अपरान्ह 3.30 बजे से – पदाधिकारियों के लिए मतदान
शाम – 4.30 बजे – मतगणना एवं परिणाम की घोषणा।

33 कॉलेजों में होंगे चुनाव
जबलपुर जिले में लगभग आधा सैकड़ा प्राइवेट कॉलेज हैं। लेकिन उच्च शिक्षा विभाग की अधिसूचना के अनुसार इनमें से 33 कॉलेज में ही चुनाव होंगे। छात्रसंघ चुनाव के पहले चरण में रद्द किए गए जीएस चुनाव की प्रक्रिया को लेकर अभी स्पष्ट नहीं है। हालांकि शहर के मुख्य कॉलेजों में पहले ही चुनाव हो चुके हैं इसलिए इन चुनाव को लेकर छात्र संगठनों में अधिक उत्साह नहीं है।

सेमेस्टर परीक्षाएं होगी प्रभावित
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में इन दिनों प्रथम, तृतीय और पंचम सहित कुल तीन सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रहीं हैं जिनमें 70 हजार के करीब छात्र-छात्राएं शामिल हैं। एक सप्ताह के चुनाव कार्यक्रम के दौरान परीक्षाएं स्थगित की जाएंगी, जिसके कारण पूरा शैक्षणिक कैलेंडर प्रभावित हो जाएगा। परीक्षाएं देरी हो होंगी तो परिणाम भी देरी से घोषित होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो