script

Parking: इस शहर में बन रही अमेरिका जैसी मल्टीलेवल पार्किंग , जगह बताएगा मोबाइल एप

locationजबलपुरPublished: Nov 19, 2017 01:18:35 pm

Submitted by:

deepak deewan

मल्टीलेवल पार्किंग में पार्क होंगी एक साथ ३०० से ज्यादा कार

multilevel parking: Over 300 cars will park in parking

multilevel parking: Over 300 cars will park in parking

जबलपुर। कार खरीदनेवालों के लिए यह राहतभरी खबर है। देशभर में जल्द ही पार्क करने की जगह बताने पर ही नई कार खरीद सकने का नियम लागू होने जा रहा है। ऐसे में जबकि हर किसी के सामने पार्किंग की समस्या है तब शहरों में कहीं जमीन ही उपलब्ध नहीं है जहां पार्किंग बनाई जा सके। इस समस्या का जबलपुर में तोड़ निकाला गया है। यहां न केवल मल्टी लेवल पार्किग बनाई जा रही है बल्कि इन्हें अमेरिका, यूरोप के मानकों के आधार पर तैयार किया जा रहा है। मल्टीलेवल पार्किंग में कार पार्किंग का चार्ज भी ज्यादा नहीं लिया जाएगा।

एक साथ 330 कारें
नगर निगम शहर में कई मल्टीलेवल पार्किंग बना रहा है। करीब ७ मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जा रहीं हैं। शहर के व्यस्ततम क्षेत्रों में से एक मानस भवन में तेजी से काम चल रहा है। सिविक सेंटर में 3 मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा सुपर मार्केट में एक पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। इन जगहों के अलावा भवरताल गार्डन और आईएसबीटी में भी पार्किंग निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। सिविक सेंटर में बननेवाली पार्किंग बेहद खास होगी। यहां बननेवाली पार्किंग में एक साथ 330 कारें पार्क की जा सकेंगी।

मोबाइल एप से मिलेगी जानकारी
एक और खास बात है। इन पार्किंग स्थलों पर कार रखने की जगह है या नहीं इसके बारे में भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्मार्ट सिटी के तहत इसके लिए एक मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है जिससे मल्टीलेवल पार्किंग में कार पार्क करने की खाली जगह की स्थिति मालूम की जा सकेगी। मल्टीलेवल पार्किंग में कार पार्किंग का चार्ज भी ज्यादा नहीं लिया जाएगा। अधिकृत जानकारी के अनुसार फिलहाल प्रति कार 4 घंटे के लिए २० रुपए चार्ज लिया जाएगा। 5 घंटे कार पार्क करने के 30 रुपए और 6 घंटे के लिए क्रह्य 35 रुपए लिए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो