scriptनगर निगम शहरवासियों को देगा नए व्यवस्थित बाजारों की सौगात | Municipal complex will create commercial complex | Patrika News

नगर निगम शहरवासियों को देगा नए व्यवस्थित बाजारों की सौगात

locationजबलपुरPublished: May 28, 2019 12:32:05 am

Submitted by:

prashant gadgil

खाली पड़ी बेशकीमती जमीनों में नगर निगम बनाएगा कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स, 29 मई को सदन में पेश किया जाएगा निगम का बजट

patrika

complex

जबलपुर। शहर विकास के कार्यों को गति देने के लिए स्थानीय स्तर पर आय बढ़ाने नगर निगम अपनी खाली पड़ी बेशकीमती जमीनों में नए बाजार विकसित करेगा। कॉमर्शियल कॉम्पलेस व छोटी दुकानों का निर्माण करेगा। रहवासी बस्तियों में हर महीने स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। नई गौशाला विकसित करने के साथ ही गायों के लिए उपयुक्त प्रबंध किए जाएंगे। इन प्रस्तावों के साथ 29 मई को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए नगर निगम का बजट सदन के पटल पर रखा जाएगा।
बजट प्रस्ताव को एमआईसी की 27 फरवरी को आयोजित बैठक में मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन इसके बाद चुनाव आचार संहिता लागू हो गई थी, जिसके कारण बजट सदन के पटल पर नहीं रखा जा सका था। सूत्रों के अनुसार आगामी बजट में निगम की आय बढ़ाने पर बजट में फोकस किया जाएगा। इसके तहत निगम के द्वारा खाली कराई गई जमीन व अन्य खाली पड़े भूखंडों का पूरा उपयोग किया जाएगा।
नया सदन भवन बनेगा
निगम सदन का नया भवन बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई थी। पार्षदों की संख्या बढऩे के साथ ही सदन की बैठक व्यवस्था पर्याप्त नहीं रह गई है। एेसे में निगम परिसर स्थित दमकल विभाग के पुराने कार्यालय के स्थान पर या जनसंपर्क कार्यालय के पीछे स्थित कर्मचारी क्वार्टरों के स्थान पर सदन के नए भवन का निर्माण किया जाएगा।
सुपर सकर मशीन की खरीदी
कवर्ड पक्के नालों की सफाई के लिए नगर निगम सुपर सकर मशीन खरीदेगा। ये मशीन सौ मीटर अंदर तक से नालों से कीचड़ व कचरा निकाल सकेगा। इस प्रस्ताव को भी बजट में रखा गया है। निगम कार्यालयों में लगेंगे सोलर पैनल-निगम के सभी कार्यालयों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जिससे कि निगम अपनी बिजली संबंधी सभी जरूरतें पूरी कर सके। इसके अलावा निगम कार्यालय परिसरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम विकसित करने का भी प्रावधान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो