जब शिकायतों का निराकरण नहीं तो किस काम का ये ऐप

नगर निगम ऐप : 155 में केवल 11 शिकायतों का निराकरण

 

 

By: prashant gadgil

Published: 26 May 2020, 08:09 PM IST

जबलपुर. स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम का ऐप 311 दिखावा साबित हो रहा है। इस ऐप में शहर भर के लोग शिकायतें दर्ज करा रहे हैं लेकिन उनकी शिकायतों पर सुनवाई नहीं की जा रही है। ऐप के आंकड़े बता रहे हैं कि करीब 155 शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिसमें मात्र 11 शिकायतों का समाधान हो चुका है। शेष शिकायतें संबंधित विभाग को प्रेषित की गई है। नगर निगम के ऐप 311 के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दी गई है। इसमें बिजली, स्वास्थ्य, सफाई, अतिक्रमण, जल विभाग आदि की समस्याएं भेजी जाती है। शिकायतों पर कार्रवाई करने के बाद उस पर रिमाइंडर दिया जाता है ताकि पीडि़त आश्वस्त हो जाए कि उसकी समस्या का निदान हो गया है।
ये है हकीकत
ऐप के डाटा गवाह हैं कि बिजली, स्वास्थ्य, सफाई, अतिक्रमण और अन्य समस्याओं की गत 17 मई से अब तक करीब 155 शिकायतें लोगों द्वारा की गई है। इन शिकायतों में लोगों ने समस्याओं के फोटो भी प्रेषित किए हैं। शिकायत में जगह का नाम और लैंडमार्क भी अंकित किया है। डाटा में यह सामने आया है कि इन शिकायतों में बिजली की 38, जल संबंधी 39, सफाई संबंधी 42 और अन्य करीब 36 शिकायतें शामिल हैं। इनमें से मात्र 11 शिकायतें हैं, जिनका समाधान हो सका। इसे ऐप पर दर्शाया गया है। शेष सभी शिकायतों को संबंधित विभाग को भेजा जाना बताया गया है।
यह कहते हैं लोग
कचरा उठाने की हमने शिकायत की थी लेकिन कुछ नहीं हुआ। हमने ही सफाई वाले को बुलवाकर उसे उठवाया।
संतोष, गढ़ाफाटक
हमारे क्षेत्र में पानी नहीं आ रहा है। थोड़ा सा आता था तो उसमें दुर्गंध थी। कम्पलेंट का कोई असर नहीं हुआ।
स्वतंत्र, आनंद कॉलोनी
हमारे यहां सड़क पर करीब एक माह से स्ट्रीट लाइट बंद है। शिकायत करने पर भी वह वैसी ही है।
राजेश, सराफा
जबलपुर 311 एप के जरिए लोगों की समस्या का समाधान किया जा रहा है। हो सकता है कि शिकायतों का निराकरण चढ़ाया नहीं गया हो। मैं उसे दिखवाता हूं।
अभिषेक दुबे, ई-गवर्नेंस मैनेजर, स्मार्ट सिटी

prashant gadgil Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned