scriptजर्जर दुकानों से कमाई कर रहा नगर निगम, जिम्मेदार बेपरवाह, हादसों का डर | Municipal corporation earning from dilapidated shops, responsible irre | Patrika News
जबलपुर

जर्जर दुकानों से कमाई कर रहा नगर निगम, जिम्मेदार बेपरवाह, हादसों का डर

जर्जर दुकानों से कमाई कर रहा नगर निगम, जिम्मेदार बेपरवाह, हादसों का डर

जबलपुरAug 16, 2022 / 12:25 pm

Lalit kostha

Municipal corporation

Municipal corporation

जबलपुर। दुकानों की कहीं दीवार दरक रही है और छज्जा क्षतिग्रस्त हो गया है। कॉलम, बीम की सरिया बाहर निकल आई हैं। नगर निगम के बाजारों में ज्यादातर भवन जर्जर हो रहे हैं। शहर के पचास से ज्यादा स्थानों पर निगम की दो हजार से ज्यादा दुकानें हैं। तीन दशक से भी ज्यादा पुरानी हो चुकी कई दुकानों का सिविल स्ट्रक्चर कमजोर हो चुका है। ऐसे में दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। निगम के स्वामित्व की दुकानों की मरम्मत की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

निगम की ज्यादातर दुकानें 1990 के पहले बनीं थीं
नगर निगम की दुकानें हुईं जर्जर, रख-रखाव में हो रही लापरवाही

ये दुकानें सबसे पुरानी
गुरंदी, गलगला, निवाड़गंज, बलदेवबाग, पुराना बस स्टैंड व राइट टाउन स्टेडियम स्थित बाजार की दुकानें सबसे पुरानी हैं। इन बाजारों की कई दुकान तो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं। लेकिन दुकानों के सिविल स्ट्रक्चर की जांच और मरम्मत का काम नहीं कराया जा रहा है।

 

jmc.jpg

निवाड़गंज में मल्टी स्टोरी बाजार प्रस्तावित
निवाड़गंज में सब्जी की पुरानी मंडी को तोड़कर व्यविस्थत स्वरूप देने के लिए मल्टी स्टोरी बाजार भवन का निर्माण कार्य तीन साल से प्रस्तावित है। निगम प्रशासन से लेकर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने भी इस प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई थी, लेकिन इस प्रोजेक्ट फाइलों में कैद हो गया। इसी तरह से पुराने बस स्टैंड की खाली हुई जमीन पर कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स के निर्माण की दिशा में भी अब तक काम शुरू नहीं हो सका है।

यह है स्थिति

2 हजार से ज्यादा दुकानें हैं निगम की
3 दशक से ज्यादा पुरानी हैं ज्यादातर दुकानें
20 प्रतिशत दुकानों का सिविल स्ट्रक्चर ज्यादा खतरनाक
55 से ज्यादा स्थानों पर हैं निगम की दुकानें

नगर निगम के कुछ बाजार काफी पुराने हैं, उनकी मरम्मत के लिए प्रस्ताव तैयार करेंगे, जिससे की सभी के सिविल स्ट्रक्चर की जांच करने के साथ ही दुकानों की मरम्मत का काम कराया जा सके।
– दिनेश प्रताप सिंह, बाजार अधीक्षक, नगर निगम

Home / Jabalpur / जर्जर दुकानों से कमाई कर रहा नगर निगम, जिम्मेदार बेपरवाह, हादसों का डर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो