scriptMunicipal Corporation,local election,nomination papers | कहीं 20 तो कहीं मात्र आठ हजार मतदाता | Patrika News

कहीं 20 तो कहीं मात्र आठ हजार मतदाता

नगर निगम जबलपुर के वार्डों में मतदाताओं की संख्या में बड़ा अंतर है। किसी वार्ड में साढे़ 8 हजार मतदाता हैं तो एक वार्ड में यह संख्या 20 हजार से ज्यादा है। हर वार्ड की िस्थति के अनुरूप स्थानीय निर्वाचन कार्यालय को इंतजाम करने होंगे। पंचायत की तरह नगर निगम चुनाव में भी महिला और पुरुष मतदाताओं की संख्या में मामूली सा अंतर है।

जबलपुर

Published: June 11, 2022 01:07:25 pm

जबलपुर. नगर निगम जबलपुर और जिले के दूसरे नगरीय निकायों के लिए शनिवार से नामांकन पत्र प्राप्त करने से लेकर उसे जमा करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। इस बार निगम के सभी 79 वार्डों के पार्षद एवं महापौर का भाग्य निगम क्षेत्र के अंतर्गत 9 लाख 75 हजार 495 मतदाता करेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 4 लाख 97 हजार 954 है। वहीं महिला मतदाताओं की संख्या लगभग 4 लाख 77 हजार 478 है। इनमें अन्य मतदाता 63 हैं।

Ratlam Collector ban
Municipal Corporation, Jabalpur. If there are 8.5 thousand voters in a ward, then in a ward this number is more than 20 thousand.,Ratlam Collector ban,Municipal Corporation, Jabalpur. If there are 8.5 thousand voters in a ward, then in a ward this number is more than 20 thousand.

सभी वार्डों में मतदाताओं के लिहाज से काफी भिन्नता है। कुछ पुराने वार्डों में मतदाता ज्यादा हैं तो कुछ नए वार्ड भी इसी श्रेणी में आते हैं। इन वार्डों में महिला और पुरुषों की संख्या भी तकरीबन एक जैसी है। इस बात को ध्यान में रखकर क्षेत्र के संभावित प्रत्याशियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं राजनीतिक पार्टियां भी रणनीति बना रहे हैंं। वहीं प्रशासन यहां चुनाव की तैयारियों के लिए इंतजाम में जुट गया है।

इनमें वार्डों में ज्यादा वोटर्स

नगर निगम के सभी 79 वार्डों में सबसे अधिक मतदाता रानी अवंती बाई वार्ड में हैं। इसकी संख्या 20 हजार 58 है। वहीं सबसे कम मतदाता पंडित भवानी प्रसाद तिवारी वार्ड में हैं। यहां कुल 8 हजार 598 मतदाता हैं। औसतन 12 हजार मतदाता सभी वार्डों में हैं।

आज से मिलेंगे नामांकन
नगरीय निकाय चुनाव के तहत नगर निगम जबलपुर के पार्षद पद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार कलेक्टर कार्यालय में आज शनिवार से आठ अलग-अलग कक्षों से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। महापौर पद का चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार अपने नाम निर्देशन पत्र कलेक्टर कार्यालय के कमरा नंबर 3 में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे।

कहीं 20 तो कहीं मात्र आठ हजार मतदाता

ज्यादा मतदाताओं वाले प्रमुख वार्ड

वार्ड का नाम--कुल मतदाता

रानी अवंती बाई 20058

सरदार वल्लभ भाई पटेल 19468

महाराणा प्रताप 17660

लाला लाजपत राय 17054

ग्वारीघाट वार्ड 16822

रानी लक्ष्मी बाई 16540 77

नया वार्ड 16509

स्वामी विवेकानंद 15944

रविंद्रनाथ टेगौर 15461

जवाहरगंज 15260 75

नया वार्ड 14875

दादा बाबू राव परांजपे 13878

संजय गांधी 13878

महर्षि अरविंद 13875

डॉ. राधा कृष्णन 13666 73

नया वार्ड 13764

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में LoC के पास भारतीय जवानों ने दो आतंकियों को किया ढेर, भारी मात्रा में गोला-बारूद जब्तहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाMumbai Building Collapse: कुर्ला कॉम्प्लेक्स हादसे के बाद एक्शन में BMC, इलाके के 3 जर्जर इमारतों को गिराने का आदेशजानिए क्यों ' मुंबई के फैंटम' के नाम से मशहूर थे अरबपति कारोबारी पालोनजी मिस्रीIMD Rain Alert: एक हफ्ते तक बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का पूर्वानुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.