script

चार तहसील के एक हजार गांवों पर एक दमकल वाहन, कैसे रुकें अग्नि हादसे

locationजबलपुरPublished: Apr 24, 2019 01:15:45 am

Submitted by:

praveen chaturvedi

नगर पालिका परिषद सिहोरा का मामला : संसाधनों की कमी से आए दिन हो रहे अग्नि हादसे

Municipality Council Sihora : Shortage of fire tender vehicles

Municipality Council Sihora : Shortage of fire tender vehicles

सिहोरा। सिहोरा नगर पालिका प्रशासन के पास अग्नि हादसों पर काबू पाने के लिए रेकॉर्ड में दो दमकल वाहन है। एक दमकल वाहन पिछले तीन साल से खराब है। ऐसे में एकमात्र दमकल वाहन पर सिहोरा तहसील के अलावा चार अन्य तहसीलों के एक हजार गांवों में अग्नि हादसों पर काबू पाने की जिम्मेदारी है। पिछले पांच साल में कटनी जिले में हुए अग्नि हादसों पर काबू पाने के एवज में लाखों रुपए बकाया है। राशि भुगतान के लिए कई बार कटनी कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को पत्र लिखे गए, लेकिन राशि का भुगतान नहीं हुआ।

तीन साल से खराब है एक वाहन
नगर पालिका प्रशासन के पास पांच हजार लीटर क्षमता का एक और एक ढाई हजार लीटर पानी की क्षमता का दमकल वाहन है। ढाई हजार लीटर की क्षमता वाला दमकल वाहन लम्बे समय से खराब है। इससे एकमात्र दमकल वाहन पर एक हजार गांवों में अग्नि हादसे पर काबू पाने की जिम्मेदारी है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार के आदेश पर इस दमकल वाहन को कटनी जिले में अग्निहादसों पर काबू पाने के लिए भेजा जाता है। वर्ष 2004 के बाद से अभी तक कटनी कलेक्टर की ओर से बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया है।

दो दिन में 250 एकड़ गेहूं खाक
सिहोरा से सटे जुनवानी गांव में 14 अप्रैल को नरवाई की आग से 250 एकड़ में लगी गेहूं की फसल खाक हो गई थी। इसमें 69 लाख रुपए का नुकसान आंका गया था। इससे पहले 13 अप्रैल को खितौला स्थित ट्रेडिंग दुकान में आग लगने से दस लाख रुपए का सामान जल गया था।


2018 में हुए थे 300 अग्नि हादसे
वर्ष 2018 में 300 से अधिक अग्नि हादसे हुए। इसमें 60 लाख रुपए से अधिक का नुकसान हुआ। वर्ष 2017 में खेतों में आग लगने की 100 से अधिक घटनाएं हुईं। इसमें से 40 हादसे कटनी जिले में हुए थे। सिहोरा से संचालित दमकल वाहन को मौके पर भेजकर आग पर काबू पाया गाय था। सिहोरा तहसील के गोसलपुर, बुढ़ागर, मझगवां, खितौला आदि थाना क्षेत्रों में साठ से अधिक मामले दर्ज हुए थे।

अभी तक नहीं हुआ भुगतान
मुख्य नगर पालिका अधिकारी, सिहोरा बाला प्रसाद गुप्ता ने बताया, वर्ष 2014 से 2018 तक करीब पांच साल में कटनी जिले की बहोरीबंद, ढीमरखेड़ा और मझौली में अग्नि हादसे का करीब 15 लाख रुपए नगर पालिका को लेना है। सम्बंधित जिले के कलेक्टर को पत्र भेजा गया है, अभी तक भुगतान नहीं हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो