गुरुनानक देव की जन्म स्थली से लाए गुरु ग्रंथ

गुरुनानक देव की जन्म स्थली से लाए गुरु ग्रंथ
अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन में उमड़ी भीड़

Sanjay Umrey | Updated: 11 Sep 2019, 11:00:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन में उमड़ी भीड़

जबलपुर। सिख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर संस्कारधानी में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन यात्रा धूमधाम से निकाली गई। गुरु नानक देव की जन्म स्थली पाकिस्तान के ननकाण साहिब से हस्तलिखित गुरु ग्रंथ साहिब, शस्त्र, खड़ाऊं और अन्य सामग्री के दर्शन करने के लिए लोग आस्था से उमड़े। नगर कीर्तन यात्रा में सैकड़ों महिला-पुरुष एवं बच्चे शामिल हुए।
प्रेम नगर गुरुद्वारा से अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन शोभायात्रा शुरू हुई जो मदन महल, छोटी लाइन फाटक, शास्त्रीब्रिज, मोटर स्टैंड होते हुए मढ़ाताल गुरुद्वारा पहुंची। सुसज्जित वाहन में विराजमान गुरु ग्रंथ साहिब, पंज प्यारे, विभिन्न गुरुद्वारों के शबद कीर्तन करते हुए जत्थे और धार्मिक धुन बजाते हुए बैंड दल आकर्षण का प्रमुख केंद्र थे। शिरामणि अकाली गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी अमृतसर पंजाब के तत्वावधान में यह यात्रा निकाली जा रही है। इस यात्रा में 20 वाहनों में 250 महिला-पुरुष श्रद्धालु आए थे। मढ़ाताल से रवाना हुई यात्रा सागर होते हुए महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के राज्यों में जाएगी।
बाघा बॉर्डर से यात्रा- फतहगढ़ साहिब दरबार पंजाब के मुख्य जत्थेदार ज्ञानी जरनैल सिंह पिंजौरा ने बताया, पाकिस्तान के सिख समाज के लोग रथयात्रा को बाघा बॉर्डर लाए, वहां से देश के विभिन्न राज्यों के लिए कीर्तन यात्रा शुरू हुई। यात्रा में गुरुवाणी विचारक सरबजीत सिंह, प्रचारक जोगिन्द सिंह एवं पथ प्रभारी अमनदीप सिंह आदि हैं।
गुरुद्वारा में पड़े थे गुरुनानक देव के चरण- श्री गुरु सिंघ सभा गुरुद्वारा मढ़ाताल के अध्यक्ष प्रताप सिंह बिरदी ने बताया, मढ़ाताल गुरुद्वारा में गुरुनानक देव के चरण पड़े थे। यात्रा के बाद लंगर का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रेमनगर गुरुद्वारा के सचिव रणजीत सिंह, गुरुदेव सिंह रील, अवतार सिंह फरवाहा एवं प्रदीप सिंह भोगल उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned