PM मोदी की थाली में परोसे गए 44 प्रकार के खास पकवान

भोपाल से बुलवाया गया विशेष ब्रांड का मिनरल वाटर

By: deepankar roy

Published: 25 Apr 2018, 01:42 PM IST

जबलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंडला दौरे से वापस लौटे, तो जबलपुर में उनके लंच के खास इंतजाम किए गए। बाहर से खासतौर पर आए बावर्ची ने पीएम ने लिए 44 प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन पकाए। स्थानीय प्रशासन ने डुमना एयरपोर्ट पर पीएम को दोपहर की भोजन थाली में इन विशेष पकवानों को परोसने की तैयारी की थी। लेकिन पीएम ने इन व्यंजनों का स्वाद जबलपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होने के बाद विमान में चखा। इसके अलावा पीएम के पीने के लिए विशेष ब्रांड का मिनरल वाटर और कइ प्रकार के फलों के रस भी उपलब्ध कराए गए।

मीटिंग में नारियल पानी और छाछ
पीएम के मंगलवार को जबलपुर होकर मंडला प्रवास के लिए खाने-पीने की कइ चरण में अलग-अलग व्यवस्थाएं की गइ थीं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएम के जबलपुर में दोपहर के भोजन की व्यवस्था के साथ ही 8 जिलों के कलेक्टरों के साथ होने वाली बैठक के लिए खान-पान का अलग मैन्यू तैयार किया गया था। पीएम खास कंपनी के मिनरल वाटर का सेवन करते हैं। इस कंपनी का मिनरल वाटर शहर में उपलब्ध नहीं होने के कारण उसे भोपाल से मंगवाया गया। जिसे डुमना एयरपोर्ट में कलेक्टर्स के साथ मीटिंग के दौरान परोसा गया। मीटिंग के दौरान नारियल पानी और छाछ के साथ कुकीज परोसा गया।

6 फलों का जूस, चॉकलेट केक

पीएम मोदी के दौरान उनके भोजन में कइ प्रकार के फलों के जूस, स्नैक्स के साथ ही डिजर्ट को भी मैन्यू में शामिल किया गया। सूत्रों के अनुसार एक होटल में तैयार 6 प्रकार के मौसमी फलों का जूस पीएम के लिए भेजा गया। पीएम ने नमकीन पारा और स्नैक्स का स्वाद चखा। डिजर्ट में केक शामिल था।

ताज ग्रुप का मास्टर शेफ
पीएम के लिए दोपहर का लंच सहित अन्य पेय पदार्थों और खाद्य सामग्री पकाने के लिए ताज ग्रुप के शेफ खासतौर पर जबलपुर पहुंचे। कड़ी जांच और निगरानी के बीच ताज ग्रुप के मास्टर शेफ ने सिविल लाइंस स्थित एक होटल में पीएम के लिए भोजन तैयार किया। यहीं से पीएम के लिए बिना शक्कर की चाय भी तैयार करके एयरपोर्ट भेजी गइ।

कइ बार जांच के बाद मिला सर्टिफिकेट
पीएम के लिए तैयार किए गए भोजन को उनको परोसने के पहले कइ चरण में जांचा-परखा गया। विक्टोरिया अस्पताल के डॉ. संजय जैन, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकी सोनवानी और खाद्य सुरक्षा अधिकारी अम्बरीश दुबे ने मानकों की जांच की और सभी आइटम का स्वाद चखा। ४४ आइटम को टेस्ट करना अधिकारियों के लिए चुनौती थी। खाद्य एवं औषधि विभाग ने जांच के बाद सर्टिफिकेट जारी किया। प्रोटोकाल के तहत पीएम के भोजन के मानकों एवं स्वाद की जांच बाद विमान रखा गया। इन सभी खाद्य और पेय पदार्थ एयर इंडिया के केटरिंग स्टाफ की देखरेख पीएम को परोसा गया।

pm modi
deepankar roy Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned