साफ-सफाई से लेकर पार्किंग व्यवस्था के लिए अधिकारी तय

ग्वारीघाट में नर्मदा अद्र्धकुम्भ 24 फरवरी से, कलेक्टर ने किया कार्यों का विभाजन

By: Sanjay Umrey

Published: 06 Jan 2020, 06:17 PM IST

जबलपुर। 24 फरवरी से 3 मार्च तक नर्मदा तट ग्वारीघाट में होने वाले नर्मदा कुम्भ के लिए घाटों की साफ -सफ ाई, पेयजल, प्रकाश, आयोजन स्थल तक पहुंच मार्ग और वाहनों की पार्किंग सहित अन्य जरुरी कार्यों के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारियां तय की गई हैं। कलेक्टर भरत यादव ने इस सम्बंध में आदेश जारी किया है।
कलेक्टर यादव के आदेश में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार को कुम्भ के दौरान घाटों की साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश एवं आयोजन स्थल तक पहुंच मार्ग के निर्धारण, बेरीकेट लगाने, मेला प्रांगण में अस्थाई आफि स एवं उद्घोषणा कक्ष की स्थापना, वाहनों की पार्किंग, फ ायर ब्रिगेड, शामियाना जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी हैं। उन्होंने अद्र्ध कुम्भ के आयोजन के पहले दिन नरसिंह मंदिर से ग्वारीघाट तक निकाली जाने वाली पेशवाई के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की जिम्मेदारी कलेक्टर कार्यालय के एसडब्ल्यू सेक्शन के प्रभारी अधिकारी को दी है। कुम्भ के दौरान पुलिस बल की व्यवस्था अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर को, यातायात व्यवस्था अस्थाई चौकी एवं उद्घोषणा कक्ष के निर्माण की जिम्मेदारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात तथा मेट्रो बसों की व्यवस्था का दायित्व सीईओ जेसीटीएल को दिया गया है। आदेश में कुम्भ के दौरान भजन-कीर्तन मंडलियों की व्यवस्था जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देखेंगे। जबकि, आयुर्वेद कॉलेज ग्राउंड की अनुमति आयुर्वेद कॉलेज के कक्षों की व्यवस्था जिला सत्कार अधिकारी एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी गोरखपुर को दी गई है।
नर्मदा तट पर मोटबोट-लाइफ जैकेट व गोताखोर तैनाती की व्यवस्था
आयोजन स्थल पर चिकित्सा स्टॉफ सहित आकस्मिक चिकित्सा की सुविधा एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जवाबदेह बनाया गया है। जबलपुर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अद्र्धकुम्भ के दौरान सेमीनारों के आयोजन का दायित्व सौंपा गया है। घाटों पर नाव, मोटर बोट, लाइफ जैकेट एवं गोताखोरों की व्यवस्था होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट को दी गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कमान जिला अल्प बचत अधिकारी, आयोजन स्थल एवं गीताधाम के सामने मैदान के समतलीकरण की जिम्मेदारी कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी तथा अनिर्बाध बिजली की आपूर्ति का दायित्व अधीक्षण यंत्री शहर पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी को दिया गया है।

Sanjay Umrey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned