scriptmp में नर्मदा पर बनेगा एक और बड़ा ब्रिज | narmada bridge in mp | Patrika News

mp में नर्मदा पर बनेगा एक और बड़ा ब्रिज

locationजबलपुरPublished: Mar 23, 2018 12:22:41 pm

Submitted by:

deepak deewan

नर्मदा पर बननेवाले इस नए ब्रिज के संबंध में प्रदेश सरकार खासी सक्रियता दिखा रही है

narmada bridge in mp

narmada bridge in mp

जबलपुर। प्रदेश की जीवनदायिनी नर्मदा नदी पर जल्द ही एक बड़ा ब्रिज बनेगा। नया ब्रिज बनाने की योजना तैयार हो गई है। नर्मदा पर बननेवाले इस नए ब्रिज के संबंध में प्रदेश सरकार खासी सक्रियता दिखा रही है। मप्र सडक़ विकास निगम- एमपीआरडीसी नर्मदा पर यह ब्रिज बनाने की तैयारी कर रहा है। नर्मदा नदी के उद्गमस्थल से करीब 90 किमी दूर यह नया ब्रिज बनाया जाएगा। ब्रिज के साथ ही जबलपुर से डिंडौरी व अमरकंटक और छत्तीसगढ़ की सीमा तक दो लेन सडक़ भी बनायी जाएगी। एमपीआरडीसी जबलपुर के एजीएम एमके जैन के मुताबिक ब्रिज और सडक़ निर्माण की प्रारंभिक प्रक्रिया शुरु कर दी गयी है।

आसान होगा अमरकंटक का आवागमन
नर्मदा का उद्गम अमरकंटक में हैं। यहां रोज हजारों पर्यटक नर्मदा दर्शन के लिए जाते हैं। महाकौशल के प्रमुख शहर जबलपुर से होकर सबसे बड़ी संख्या में लोग अमरकंटक आना जाना करते हैं। अमरकंटक जाने के लिए जबलपुर से अनेक ट्रेनें हैं । अधिकांश प्रमुख ट्रेनों का अमरकंटक में स्टापेज भी है फिर भी ज्यादातर लोग सडक़ के रास्ते अमरकंटक जाना पसंद करते हैं। इन लोगों का सफर अब और आसान बनाया जा रहा है। इसके लिए नयी दो लेन सडक़ बनायी जा रही है। जबलपुर-डिंडौरी-अमरकंटक से छत्तीगढ़ सीमा तक की राज्यीय सडक़ बनाने की जिम्मेदारी निगम को सौंपी गयी है। अभी जबलपुर से अमरकंटक जाने के लिए सडक़ संकरी पड़ती है, नयी और सपाट चौड़ी सडक़ बन जाने के बाद यातायात यहां से सुचारु हो सकेगा। इस सडक़ का निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए भी प्रक्रियाओं की शुरुआत हो चुकी है।

अधिग्रहण कराने कार्रवाई शुरू
एमपीआरडीसी अधिकारियों के अनुसार इस सडक़ की चौड़ाई दो लेन करने के लिए इसके किनारे की जमीन अधिग्रहित करनी होगी। इसके लिए स्थानीय नागरिकों के साथ बैठक कर उनकी सलाह व सुझाव मांगे जा रहे हैं। निगम ने मुख्य सडक़ का सर्वे कराने के बाद किनारे की जमीन चिन्हित करके उसका अधिग्रहण कराने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है। अधिकारियों के अनुसार इस सडक़ निर्माण का कार्य अगले साल शुरू होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो