scriptNarmada is nurturing Jabalpur in 60 kms | विराट, शाश्वत है मैया का स्वरूप | Patrika News

विराट, शाश्वत है मैया का स्वरूप

60 किलोमीटर में जबलपुर को पोषित, पल्लवित कर रही है नर्मदा, दर्शन-स्पर्श से स्वयं को धन्य समझते हैं बेटे, कुछ तो जल में पैर भी नहीं रखते

 

जबलपुर

Published: May 08, 2022 07:51:01 pm

जबलपुर। नर्मदा नदी नहीं हम सबकी मां हैं। मैया का स्वरूप विराट शाश्वत है, 60 किलोमीटर में जबलपुर को पोषित व पल्लवित कर रही हैं। बरगी, जमतरा, ग्वारीघाट, तिलवाराघाट होते हुए शहपुरा तक नर्मदा से सिंचित उर्वरा धरा के स्वादिष्ट फल, सब्जियां व अन्न देश समेत दुनियाभर में जबलपुर को अलग पहचान दिला रहे हैं। ऐसी व्याख्या करते हुए मातृत्तव दिवस पर प्रख्यात लेखक, इतिहासकार व साधु संतों ने कहा कि मां के कई बेटे प्रतिदिन नर्मदा दर्शन् के साथ दिन की शुरुआत करते हैं, तो कुछ लोग अपनी छोटी-बड़ी गलती पर माता से क्षमा मांगने जाते हैं। मैया को 2017 में विधानसभा में जीवित इकाई का दर्जा दिया गया। इतना ही नहीं मैया के कई बेटे तनाव या थकान ज्यादा होने पर शांति की तलाश पर तट में पहुंच जाते हैं और नई ऊर्जा से तरोताजा होकर घर वापस लौटते हैं।

narmada
narmada

परिक्रमा से प्राप्त होती है नई ऊर्जा-नर्मदा एकलौती नदी है जिसकी परिक्रमा होती है। प्रख्यात लेखक अमृत लाल बेगड़ ने तीरे-तीरे नर्मदा में लिखा है कि नर्मदा की परिक्रमा से अद्वितीय ऊर्जा प्राप्त होती है। डॉ. शिवशंकर पटेल, डॉ. सुधीर अग्रवाल व समिति समेत कई संगठन जबलपुर में मैया की पंचकोषी परिक्रमा का आयोजन करते हैं। जबकि अमरकंटक से खम्भात की खाड़ी तक श्रद्धालु पैदल व वाहनों के माध्यम से पूर्ण परिक्रमा करते हैं। स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि, मायानगरी के मौजूदा शो मैन सुभाष घई ने भी कहा कि नर्मदा के तट पर असीम ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

अद्वितीय जन्मदिन

इतिहासकार राजकुमार गुप्ता के अनुसार नर्मदा अमरकंटक से खम्भात की खाड़ी तक प्रवाहित हैं, लेकिन जबलपुर में मैया का जैसा जन्मदिन मनाया जाता है, वह अद्वितीय है। सैकड़ों की संख्या में तटों पर चुनरी चढ़ाई जाती हैं, मैया का विधि-विधान से पूजन होता है। 56 भोग लगाया जाता है। तीन काल की आरती होती है। इतना ही नहीं हर गली-मोहल्ले में उत्सव का माहौल होता है और भंडारों का आयोजन कर प्रसाद वितरण किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: संजय राउत का तंज, शतरंज में वजीर और जिंदगी में जमीर मर जाए तो समझो खेल खत्महैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटाNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.