scriptnarmada की बहती धार पर नर्मदा यात्रा कर रहे ये युवा | narmada jayanti : narmada yatra of itbp | Patrika News

narmada की बहती धार पर नर्मदा यात्रा कर रहे ये युवा

locationजबलपुरPublished: Jan 24, 2018 08:57:38 am

Submitted by:

deepak deewan

– तय करेंगे 750 किमी का सफर

narmada

narmada

जबलपुर। नर्मदा यात्रा करनेवाले नर्मदा किनारे-किनारे चलकर यह यात्रा पूरी करते हैं पर इन युवाओं के इरादे कुछ अलग ही हैं। भारत तिब्बत सीमा पुलिस के ये जवान बहती धार के साथ-साथ नर्मदा की यात्रा करेंंगे। इन युवाओं का यह सफल 30 जनवरी को शुरु होगा। 750 किमी के इस सफर का मुख्य उद्देश्य नर्मदा में प्रदूषण के कारणों का पता लगाना है। जवानों का यह कारवां रास्ते भर लोगों में जागरूकता फैलाएगा और से नर्मदा की मिट्टी व जल के नमूने एकत्रित करेगा। इसके साथ ही लोगों को यह भी बताएंगे कि मानवता के विकास में नर्मदा मैया की कितनी अहमियत रही है। सेंट्रल फ्रंटियर, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल भोपाल का यह स्वच्छ नर्मदा मिशन 30 जनवरी को सरस्वती घाट (भेड़ाघाट) से शुरु होगा और बड़वानी में समाप्त होगा।

कचरा निष्पादन का भी काम
यह टीम कई स्थानों से जल व मृदा के नमूने एकत्र करेगी जिन्हें जांच एजेंसी को सौंपा जाएगा और बाद में इस पर विस्तृत रिसर्च होगी। अहम बात तो यह है कि मप्र सरकार के सहयोग से होने वाले इस अभियान में घाटों से कचरा एकत्र कर उसका निष्पादन भी किया जाएगा।
निष्पादन बाद में

अभियान के अंतर्गत जहां-जहां ये टीम पहुंचेगी उन घाटों पर पसरा कूड़ा-कचरा एकत्र किया जाएगा। दस्ताने व मास्क पहनकर ये युवा स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर कूड़ा एकत्र करेंगे जिसका निष्पादन बाद में किया जाएगा।

आमजन को करेंगे शामिल
जवानों के इस रिवर राफटिंग अभियान का शुभारम्भ समारोहपूर्वक किया जाएगा। आईटीबीपी के महानिदेशक आरके पचनन्दा द्वारा नागरिक, वरिष्ठ सेना, पुलिस अधिकारियों एवं स्कूल के बच्चों की उपस्थिति में ये जवान अपने अभियान पर निकलेंगे।
ऐसे बढ़ेगा कारवां
20 सदस्यों के दल के अभियान की शुरूआत – ३० जनवरी
फ्लैग ऑफ – सरस्वती घाट (भेड़ाघाट जबलपुर)
फ्लैग ऑफ तिथि – 30 जनवरी 2018
फ्लैग ईन – छोटी कसरावत (बरवानी)
फ्लैग ऑफ तिथि – 19 फरवरी 2018
कुल तय दूरी – 750 कि.मी. (लगभग)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो