script

नर्मदा कुंभ 2020: नर्मदा के इस तट पर गूंजेंगे वैदिक मंत्र, होंगे सिद्ध साधु संतों के दर्शन

locationजबलपुरPublished: Feb 20, 2020 11:07:57 am

Submitted by:

Lalit kostha

हर दिन 30 हजार श्रद्धालु पहुंचने का अनुमान

नर्मदा कुंभ 2020

नर्मदा कुंभ 2020

जबलपुर। नर्मदा तट ग्वारीघाट में 24 फरवरी से नौ दिन तक धर्म की अलख जगेगी। गीता धाम में नर्मदा गो कुम्भ का शुभारंभ 24 फरवरी को होगा। 25 फरवरी से तीन मार्च तक कुम्भ क्षेत्र में धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों का लगातार आयोजन होगा। कलेक्टर भरत यादव ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुम्भ में प्रतिदिन 30 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं के आगमन का अनुमान है। इसे ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है।

नर्मदा गोकुम्भ में शंखध्वनि से गूंजेगा ग्वारीघाट
नर्मदा तीरे नौ दिन जगेगी आस्था की अलख

हल्दी चावल देकर किया आमंत्रित
नर्मदा कुम्भ संत समागम 2020 को लेकर नर्मदा भक्तों में खासा उत्साह है। कुम्भ स्थल पहुंचकर संत समागम का अमृत पान करने व यज्ञशाला में हवन आदि पूजा करने के लिए हल्दी चावल देकर लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है। इस कड़ी में रामपुर, गढ़ा, अधारताल, शक्ति नगर आदि क्षेत्रों में घर-घर जाकर हल्दी चावल व आमंत्रण पत्र देकर अधिक से अधिक संख्या में नर्मदा कुम्भ पहुंचने की अपील गीताधाम शिष्टमंडल ने की।

नर्मदा कुंभ 2020
IMAGE CREDIT: patrika

यव प्रक्षेपण
नर्मदा कुम्भ संत समागम 2020 के अवसर पर श्री राम महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कांची कामकोटि के वैदिक आचार्यों द्वारा आहुतियां दी जाएंगी। इसके पूर्व बुधवार को महायज्ञ शाला में यव (जवारा) प्रक्षेपण किया गया। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ यज्ञशाला के चारों ओर भक्त ों ने जवारा प्रत्यारोपण किया। गौरतलब है कि मां नर्मदा गौतम सत्संग समागम के संरक्षक व संस्थापक जगतगुरु डॉक्टर स्वामी श्याम देवाचार्य महाराज हैं और संयोजक डॉ. स्वामी नरसिंह दास महाराज, कार्यक्रम के अध्यक्ष तरुण भनोत हैं।

यजमान ने की बैठक
बुधवार की सुबह प्रमुख यजमान गौरव भनोत व कुम्भ के प्रभारी अधिकारी अपर कलेक्टर व नगर निगम अधिकारियों के की साफ सफाई, ट्रैफिक व्यवस्था, प्रशासनिक व्यवस्था के सम्बंध में बैठक हुई। कुम्भ स्थल के आसपास पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा भक्तों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा ई-रिक्शा व व्हील चेयर की व्यवस्था करने को कहा गया।

gwarighat_01.jpg

कुम्भ में साध्वियों की चिंतन बैठक
साध्वी शक्ति परिषद के तत्वावधान में नर्मदा कुम्भ के दौरान 25 फरवरी को सुबह 10 बजे कुम्भ स्थल साध्वी परिसर में चिंतन बैठक की जाएगी। क्षेत्र संयोजिका साध्वी शिरोमणि ने बताया कि इस दौरान मां नर्मदा में बढ़ रहे प्रदूषण, गो संवर्धन-संरक्षण पर विचार विमर्श किया जाएगा। बैठक में परिषद की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महंत विभानंद, महासचिव राम सरकार, महंत डॉ प्रज्ञा भारती, साध्वी ज्ञानेश्वरी दीदी, शोभा दीदी, साध्वी लक्ष्मीनंद, श्यामादास, सुमन दास, महंत संगीता गिरि मौजूद रहेंगी।

छोटी लाइन की जगह बनेगा वैकल्पिक मार्ग
कलेक्टर यादव ने बताया कि छोटी लाइन फाटक चौराहे से प्रारम्भ होकर ग्वारीघाट पुराने रेलवे स्टेशन तक के खाली पड़े ट्रैक की जगह का उपयोग भी वैकल्पिक मार्ग के रूप में किया जाएगा। जाम की स्थिति न बने, इसलिए इस रास्ते पर पार्किंग व मुख्य मार्ग से वाहनों के आवागमन को लिंक करने की योजना बनाई जा रही है। पार्किंग व यातायात के लिए अलग से सडक़ों का निर्माण भी किया गया है। अवधपुरी कॉलोनी से लेकर भटौली के आगे तिलहरी वाले रास्ते का उपयोग भी किया जाएगा। श्रद्धालुओं को कुम्भ क्षेत्र तक लाने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों से मेट्रो बस, ऑटो की व्यवस्था की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो