scriptनर्मदा गो-कुम्भ में रहेगी अत्याधुनिक हाईटेक व्यवस्था, चप्पे-चप्पे पर रहेगी खुफिया कैमरों की नजर | Narmada kumbh will have hi-tech security system with cctv Surveillance | Patrika News

नर्मदा गो-कुम्भ में रहेगी अत्याधुनिक हाईटेक व्यवस्था, चप्पे-चप्पे पर रहेगी खुफिया कैमरों की नजर

locationजबलपुरPublished: Feb 23, 2020 05:31:45 pm

Submitted by:

abhishek dixit

सोमवार से शुरू होगा नर्मदा गो-कुम्भ का भव्य आयोजन

narmada_kumbh-1.jpg

Marmada Kumbh

जबलपुर. अत्याधुनिक हाईटेक व्यवस्थाओं और चप्पे-चप्पे पर खुफिया कैमरों की चौकस नजरों के बीच सोमवार से नर्मदा गो-कुम्भ का भव्य आयोजन शुरू होगा। जिला प्रशासन, नगर निगम और स्मार्ट सिटी के अधिकारी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। गीताधाम आश्रम के सामने होने वाले भव्य आयोजन के लिए कई व्यवस्थाएं इस स्तर पर की गई हैं जो अब तक यहां होने वाले अन्य आयोजन में देखने को नहीं मिलीं हैं। आयोजन में शामिल होने के लिए संतों का आगमन शुरू हो गया है।

नदी में नहीं मिलेगी गंदगी
कुम्भ में बायोडायजेस्टर्स वाले प्रसाधनों का इंतजाम किया गया है। नगर निगम के कंट्रोल प्रभारी अधिकारी शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि टॉयलेट्स के अपशिष्ट को रोज निकाल कर ट्रीटमेंट प्लांट में डम्प किया जाएगा। वहां इसका ट्रीटमेंट होगा। इसके बाद इस पानी का उपयोग खेती में किया जा सकेगा।

100 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे
सुरक्षा की दृष्टि से रेत नाका से भटौली तक 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सभी कैमरे कुम्भ परिसर में बने दो कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे।

24 को होगी पेशवाई
24 फरवरी को संतों की पेशवाई, दोपहर दो बजे से नरसिंह मंदिर से गीताधाम तक, 25 फरवरी को दोपहर दो बजे से उमाघाट से कार्यक्रम स्थल तक मां नर्मदा पूजन, कन्या पूजन होगा।

इन आयोजनों में लगेगा अतिरिक्त बल
24 फरवरी को नरसिंह मंदिर से पेशवाई शुरू होगी। इसमें 500 नागा साधु, 100 दंडी स्वामी, झांकियां हाथी-घोड़ों के साथ 20-25 हजार श्रद्धालुओं के शामिल होने का अनुमान है।
25 फरवरी को नर्मदा पूजन कलश शोभायात्रा निकलेगी।
26 फरवरी से यज्ञ स्थल पर विविध कार्यक्रम होंगे। सुबह आठ से दो बजे तक यज्ञ, दोपहर तीन से शाम सात बजे तक संत समागम और रात आठ से 11 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।
03 मार्च को सुबह 9.30 से 11.30 बजे शाही स्नान होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो