scriptहे भगवान – मप्र में सूखने लगी नर्मदा | narmada river dry in MP | Patrika News

हे भगवान – मप्र में सूखने लगी नर्मदा

locationजबलपुरPublished: Dec 10, 2017 02:52:20 pm

Submitted by:

Lalit kostha

लगातार घट रहा नर्मदा का जलस्तर, नजर आने लगीं चट्टानें

narmada river dry in MP

narmada river dry in MP

जबलपुर। मप्र की जीवनदायिनी मां नर्मदा अपने बुरे दौरों से गुजर रही है। इसका जलस्तर लगातार घटता जा रहा है। जो कि पर्यावरण चिंतकों के साथ साथ आमजनों के लिए भी चिंता का विषय है। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जबलपुर के नर्मदा तट भेड़ाघाट पहुंचकर नर्मदा संरक्षण का संदेश देंगे। लोगों का कहना है कि नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार घट रहा है। प्रमुख तटों ग्वारीघाट, भेड़ाघाट तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट में जल स्तर दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है। प्रमुख तटों पर चट्टानें नजर आने लगी हैं। ११ दिसंबर को भेड़ाघाट में होने वाले वृहद आयोजन में जबलपुर समेत १६ जिलों से लोगों का आगमन होना है। इसके मद्देनजर अब नर्मदा में बरगी बांध से पानी छोडऩे पर विचार किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने इस संबंध में बांध प्रबंधन को बांध स छोड़े जा सकने वाली पानी की मात्रा की जानकारी देने के लिए कहा है।
प्रमुख पर्वों पर छोडऩा पड़ सकता है पानी
रेवा के प्रमुख तटों के जैसे हालात बन गए हैं उसके मद्देनजर अब पूर्णिमा, अमावस्या, एकादशी, नर्मदा जयंती जैसे पर्वों पर नर्मदा तटों में पानी छोडऩा पड़ सकता है। इन पर्वो पर भी नर्मदा दर्शन व पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। तटों से पानी ज्यादा नीचे होने पर लोगों को आचमन-पूजन के लिए भी ज्यादा गहराई तक जाना पड़ता है।

अप्रवासी पक्षियों ने बदला डेरा
ठंड के सीजन में हिमालय के तटीय इलाकों से ग्वारीघाट पहुंचे अप्रवासी पक्षियों ने उमाघाट से लेकर नाव घाट में पानी कम होने के कारण अपना डेरा बदल लिया है। दोनों तटों पर ये पक्षी कम संख्या में नजर आ रहे हैं, सांई मंदिर के समीप तट में गहराई होने के कारण वहां पानी ज्यादा है।

नर्मदा तटों में जल स्तर काफी कम है, इस संबंध में एनवीडीए के अधिकारियों से चर्चा की है, जिससे की भेड़ाघाट में होने वाले आयोजन में प्रदेशभर से आ रहे नर्मदा सेवकों को तटों में असुविधा न हो।
– महेशचंद्र चौधरी, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो