scriptइस एक वजह से तेजी से घट रहा नर्मदा नदी का जलस्तर, जानें क्या है कारण | Narmada river : let's know the reason of low water level of river | Patrika News

इस एक वजह से तेजी से घट रहा नर्मदा नदी का जलस्तर, जानें क्या है कारण

locationजबलपुरPublished: Apr 15, 2019 01:54:29 am

Submitted by:

praveen chaturvedi

अपने कंचन जल से सूखे कंठों को तर करने और फसलों को सिंचित करने वाली जीवनदायिनी नर्मदा नदी में अब पहले की तरह अथाह जलराशि हिलोरें नहीं मारतीं। ग्वारीघाट, लम्हेटाघाट, भेड़ाघाट में पतली हुई पानी की धार, उभर आईं चट्टानें

Narmada river : let's know the reason of low water level of river

water level at lamheta ghat

जबलपुर। अपने कंचन जल से सूखे कंठों को तर करने और फसलों को सिंचित करने वाली जीवनदायिनी नर्मदा नदी में अब पहले की तरह अथाह जलराशि हिलोरें नहीं मारतीं। कभी साल भर अविरल बहने वाली नर्मदा नदी का जलस्तर तेजी से कम हो रहा है। ग्वारीघाट, लम्हेटाघाट, भेड़ाघाट सहित अन्य नर्मदा तटों पर स्नान और पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को आचमन के लिए प्रवाह क्षेत्र में काफी नीचे तक जाना पड़ रहा है।

तेज प्रवाह वाले लम्हेटाघाट की स्थिति और चिंतानजक है। यहां कीचड़ की भरमार है। घुघवा जलप्रपात लुप्त हो गया है। धुआंधार की धार भी पतली होने लगी है। नर्मदा नदी का जल स्तर तेजी से कम होने के कारण लोग खतरनाक स्थलों पर पहुंच रहे हैं। यह स्थिति लगातार तीसरे साल बनी है। सुरक्षा के लिहाज से अतिरिक्त सतर्कता बरतने की दरकार है, लेकिन जिम्मेदारों का इस ओर ध्यान नहीं है।

ये है कारण
विशेषज्ञओं के अनुसार नर्मदा नदी के जलस्तर में कमी का मुख्य कारण रेत की निकासी है। गर्मी के दिनों में रेत से पानी का धीरे-धीरे रिसाव होने से नदी में पानी की कमी नहीं होती। नर्मदा तटों से रेत की अंधाधुंध निकासी के कारण जलस्तर कम होने लगता है। नर्मदा नदी का जलस्तर कम होने का एक अन्य कारण सहायक नदियों का दम तोडऩा भी है। नर्मदा नदी की सहायक नदियों हिरन, परियट और गौर नदी में काफी पहले से जलस्तर कम हो चुका है।

रेत की भूमिका है महत्वपूर्ण
पर्यावरणविद् प्रो. एचबी पालन के अनुसार, नदी के पारिस्थितिकी तंत्र में रेत की भूमिका महत्वपूर्ण है। रेत पानी को जमा करके रखती है। रेत के कारण गर्मी में धीरे-धीरे पानी का रिसाव होता रहता है। इससे नदी में पानी की कमी नहीं आती। नर्मदा से अंधाधुंध रेत की निकासी होने से मुख्य तटों पर रेत बची ही नहीं है। तटों पर जलसंकट का यही बड़ा कारण है। जल स्तर घटने की एक अन्य वजह सहायक नदियों का दम तोडऩा भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो