हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दिए निर्देश, कहा- नर्मदा कुम्भ के दौरान नदी का जल नहीं हो प्रदूषित

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दिए निर्देश, कहा- नर्मदा कुम्भ के दौरान नदी का जल नहीं हो प्रदूषित

By: abhishek dixit

Published: 21 Feb 2020, 06:30 PM IST

जबलपुर. मप्र हाईकोर्ट ने राज्य सरकार व जबलपुर नगर निगम को निर्देश दिए कि 24 फरवरी से नर्मदा किनारे ग्वारीघाट में आयोजित किए जाने वाले नर्मदा कुंभ के दौरान नदी का जल किसी तरह से प्रदूषित न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। यह भी ध्यान रखा जाए कि मेला स्थल व नर्मदा तट पर कचरा न फैलने पाए। चीफ जस्टिस एके मित्तल व जस्टिस वीके शुक्ला की डिवीजन बेंच ने महाधिवक्ता शशांक शेखर के आश्वासन के बाद इस संबंध में दायर जनहित याचिका निराकृत कर दी।

यह है मामला
तिलहरी जबलपुर निवासी प्रमोद दिनकर वाखले ने याचिका दायर कर कहा है कि 24 फरवरी से नर्मदा तट के ग्वारीघाट के समीप नर्मदा गौ कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में लाखों लोगों के आने की संभावना हैं। सरकार नर्मदा को प्रदूषित होने के बचाने के लिए कई कार्यक्रम चला रही है। लेकिन कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं की गतिविधियों, स्नान आदि के चलते नर्मदा जल में प्रदूषण होगा।

नर्मदा जयंती पर जमा हुआ था 32 टन कचरा
याचिका में कहा गया कि बीते दिनों नर्मदा जयंती पर भी नर्मदा के तटों पर मेला लगा था। इस दौरान श्रद्धालुओं की गतिविधियों,भंडारों आदि के चलते शहर में स्थित नर्मदा के सभी तटों पर कचरे का अंबार लग गया था। मीडिया रिपोट्र्स का हवाला देते हुए याचिका में कहा गया कि नर्मदा जयंती पर ही नर्मदा तटों पर करीब 32 टन कचरा एकत्र हो गया था। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता जकी अहमद ने तर्क दिया कि नदियों के तट पर कुंभ जैसे आयोजनों से न केवल नदियों में प्रदूषण होता है, बल्कि ऐसे आयोजनों की वजह से हुई गंदगी से महामारी भी फैलती हैं। उन्होंने आग्रह किया कि कुंभ आयोजन स्थल पर सफाई की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। टॉयलेट व अन्य जनसुविधाओं का इंतजाम इस प्रकार किया जाए कि नर्मदा में गंदगी न जाए। किसी भी सूरत में नदी के जल को प्रदूषित होने से बचाया जाना सुनिश्चित किया जाए। गुरुवार को महाधिवक्ता शशांक शेखर ने राज्य सरकार व नगर निगम की ओर से अधिवक्ता अंशुमन सिंह ने कुंभ आयोजन के दौरान नर्मदा में प्रदूषण न हो इसके लिए उपाय किए जा रहे हैं। रिपोर्ट पेश कर कुंभ के दौरान की गई सभी व्यवस्थाओं का ब्योरा देकर बताया गया कि नर्मदा जल में गंदगी नहीं जाएगी।

Show More
abhishek dixit Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned