scriptग्वारीघाट में होगा संतों का समागम, लगेंगे तरह-तरह के झूले | narmda kumbh gwarighat jabalpur in hindi | Patrika News

ग्वारीघाट में होगा संतों का समागम, लगेंगे तरह-तरह के झूले

locationजबलपुरPublished: Dec 09, 2019 06:17:05 pm

Submitted by:

Sanjay Umrey

नर्मदा कुम्भ की तैयारियां तेज, नगर निगम आयुक्त ने किया स्थल का निरीक्षण

नर्मदा कुम्भ की तैयारियां तेज, नगर निगम आयुक्त ने किया स्थल का निरीक्षण

नर्मदा कुम्भ की तैयारियां तेज, नगर निगम आयुक्त ने किया स्थल का निरीक्षण

जबलपुर। नर्मदा तट ग्वारीघाट में प्रारम्भ होने वाले नर्मदा कुंभ को लेकर निगम प्रशासन द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आयोजन को व्यापक रूप देने एवं आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उददेश्य से रविवार को नर्मदा तट ग्वारीघाट से लगे विभिन्न स्थलों का नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार ने अधिकारियों के साथ मुआयना किया। निरीक्षण के दौरान गीता धाम के सामने, भटौली, आयुर्वेद कॉलेज आदि स्थलों में चल रही तैयारियों को जल्द पूरा करने के साथ ही पार्किंग की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निगमायुक्त ने कहा कि कुम्भ मेले के दौरान प्रदर्शनी झूला एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा भी लोगों को आनंदित करेंगी। 24 फरवरी से तीन मार्च तक चलने वाले नर्मदा कुम्भ की तैयारियों को लेकर निगम प्रशासन व्यापक तैयारियां कर रहा है।
विदित हो कि वित्त मंत्री तरुण भनोत द्वारा नर्मदा कुंभ के सफल आयोजन को लेकर 19 नवम्बर को नर्मदा कुम्भ मेला आयोजन के सम्बंध में बैठक ली गई थी, जिसमें उन्होंने नर्मदा कुम्भ मेले के सफल आयोजन के लिए एक अपर आयुक्तस्तर के अधिकारी की टीम के साथ कर्मचारियों को पदस्थ करने के निर्देश दिए गए थे।
सड़कों की मरम्मत– नर्मदा कुम्भ के चलते ग्वारीघाट की ओर जाने वाले समस्त मार्ग एवं साइड रोड को सुधारने, नवीन निर्माण तथा वैकल्पिक मार्ग हेतु प्रस्ताव तैयार कर कार्रवाई की जाएगी। सभी सड़कों के विभाजक, मरम्मत, रंगाई पुताई का कार्य किया जाएगा एवं सड़कों पर पर्याप्त मात्रा में स्ट्रीट लाइट एवं ग्वारीघाट सहित अन्य घाटों में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था और दुरुस्त किया जाएगा।
चक्र ध्यान से प्रारम्भ होगा ओशो महोत्सव
मध्यप्रदेश शासन के अध्यात्म विभाग, जिला जिला प्रशासन एवं जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सहयोग से आयोजित ओशो अनहद कम्यून भोपाल ओशो इंटरनेशनल फ ाउंडेशन पुणे के तत्वावधान में 11 दिसम्बर से तीन दिवसीय ओशो महोत्सव आयोजित होगा। आशो के चक्र ध्यान के साथ कार्यक्रम की शुरूआत होगी। देश विदेश के अनुवायी दो दिन बाद ओशो आश्रम में आने लगेंगे। कवि सम्मेलन में देश के नामवर कवियों की प्रस्तुति होगी।
महोत्सव में पहले दिन मां प्रेम पूर्णिमा के मार्गदर्शन में चक्र ध्यान से कार्यक्रम शुरू होगा। ओशो की देशना पर प्रोफेसर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के प्रो कमल दीक्षित, कृष्ण वेदांत (लंदन) का व्याख्यान होगा। युवाओं में स्पर्धा एवं महत्वाकांक्षा विषय पर व्याख्यान परिचर्चा में कपिल तिवारी, ध्रुव शुक्ल, मुकेश नायक, मनोज श्रीवास्तव सम्मिलित होंगे।
माँ अमृत साधना ओशो इंटरनेशनल पुणे की हसीबा खेलिबा करिबा ध्यानम के तहत जीवन उपयोगी अस्तित्व की ऊर्जा के ध्यान प्रयोग कराए जाएंगें। कुंडलिनी ध्यान होगा। सांस्कृतिक संध्या में प्रख्यात ड्रमर शिवमणि वादन किया जाएगा तथा कवि सम्मेलन में भी देश के नाम चीन कवि जैसे सुरेंद्र शर्मा, अरुण जैमिनी, अशकरन अटल, सीता सागर, प्रवीण शुक्ला आएंगे।
12 दिसम्बर को अगले महत्वपूर्ण चरण में सुभाष घई फि ल्म निर्माता एवं निर्देशक की अध्यक्षता में ओशो इंटरनेशनल फ ाउंडेशन पुणे की ओर से ओशो की अनदेखी फि ल्मों का फेस्टिवल किया जाएगा । रात्रि में प्रसिद्ध सूफ ी गायिका रेखा भारद्वाज की प्रस्तुति होगी। 13 दिसंबर को नो डायमेंशन ध्यान होगा।
पूर्व संध्या पर होगा ध्यान
10 दिसंबर शाम 5.30 पर वाइट रोब ब्रदर हुड ध्यान मौलश्री वृक्ष भंवरताल गार्डन में किया जाएगा जबकि, 14 दिसंबर की रात 8.30 प्रात: बहुप्रतीक्षित बहुचर्चित ओशो ट्रेल का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ओशो से संबंधित विभिन्न स्थानों का भ्रमण कराया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो