scriptNational Epilepsy Day | Health Tips : मिरगी लाइलाज बीमारी नहीं, ये सावधानियां रखना जरूरी | Patrika News

Health Tips : मिरगी लाइलाज बीमारी नहीं, ये सावधानियां रखना जरूरी

नेशनल एपिलेप्सी डे : नियमित इलाज दूर कर सकती है बीमारी

जबलपुर

Published: November 17, 2021 07:24:30 pm

जबलपुर। मिरगी लाइलाज बीमारी नहीं है, बल्कि नियमित इलाज और स्वस्थ्य वातारण से मरीज ठीक हो सकता है। इसके लिए यह ध्यान रखना होगा कि मरीज नियमित रूप से औषधि ले रहा है या नहीं। चिकित्सा जानकार कहते हैं कि मौजूदा समय में खानपान की गड़बड़ी और बदलती दिनचर्या इसका कारण बन रही है। मेडिकल के मानसिक रोग विभाग के डाटा के मुताबिक रोजाना ओपीडी में करीब आठ से दस मरीज ऐसे आते हैं, जिनमें मानसिक रोग के साथ मिरगी के दौरे के लक्षण हैं।
Epilepsy
Epilepsy
मिरगी को चिकित्सीय भाषा में एपीलेप्सी कहते हैं। इसमें मस्तिष्क में रेक्टीकल एक्टीविटी बढ़ जाती है, जिससे शरीर के किसी भी अंग की कोशिकाएं झटके मारने लगती हैं। यह तीन तरह की होती हैं। जिसमें मरीज बेहोश नहीं होता है साथ ही उसे नींद नहीं आती है। दूसरे में उसे दौरा पडऩे के साथ नींद आ जाती है। तीसरे में छोटे-छोटे दौरे आते हैं, यह दौरा शरीर के किसी भी अंग में आ सकता है।
ये है मिरगी
शरीर में इलक्टोलाइट की गड़बड़ी, कैल्शियम और लवंण की कमी या असंतुलन से मिरगी का दौरा पड़ता है। दौरे में मांसपेशियां सिकुड़ती और फैलती हैं। शरीर में रिदम जर्किंग मूव्हमेंट आ जाता है।
प्रमुख कारण
मस्तिष्क में चोट लगना, हाइपोक्सिया
हेड इंज्यूरी, ब्लड क्लॉट, टीबी, ट्यूमर
लाइफस्टाइल बदलने के साथ नशे का सेवन

बीमारी के लक्षण
रिदमिक जर्किंग मूवमेंट्स
मांसपेशियों का कमजोर पडऩा, लंगड़ाने की शुरुआत
मांसपेशियों का कठोर होना
मांसपेशियों का फडकऩा
शरीर का सिकुडऩा तथा फैलना
लाइफस्टाइल बदलने से असमय लोग मिरगी की चपेट में आ रहे हैं। तनाव, ब्लडप्रेशर आदि की वजह से मस्तिष्क में होने वाली इंज्यूरी की वजह से यह समस्या सामने आ रही है। विक्टोरिया में ऐसे मरीज रोज आ रहे हैं।
डॉ. संदीप भगत, एमडी, विक्टोरिया
तंत्रिका तंत्र की गड़बड़ी से मिरगी की समस्या होती है। इसका सही समय पर इलाज नहीं लेने से यह मानसिक रोग में बदल जाता है। ओपीडी में ऐसे करीब 8-10 मरीज रोज आते हैं।
डॉ. ओपी रायचंदानी, विभागध्यक्ष, मानसिक रोग विभाग, मेडिकल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.