scriptनौतपा 2024: नौ दिनों तक गर्मी के साथ सताएगी उमस, आंधी और बारिश के बन रहे योग | nautapa 2024 kab hai, nautapa prediction for weather conditions | Patrika News
जबलपुर

नौतपा 2024: नौ दिनों तक गर्मी के साथ सताएगी उमस, आंधी और बारिश के बन रहे योग

नौतपा 2024: नौ दिनों तक गर्मी के साथ सताएगी उमस, आंधी और बारिश के बन रहे योग

जबलपुरMay 25, 2024 / 11:06 am

Lalit kostha

nautapa 2024 kab hai

nautapa 2024 kab hai

जबलपुर. गर्मी इन दिनों पूरे चरम पर है। सुबह से ही सूर्यदेव अपने तेवर दिखाना शुरू कर देते हैं। जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, वैसे-वैसे ये तपिश बढ़ रही है। गर्म हवाओं के थपेड़े लोगों को झुलसा रहे हैं। तीन दिन बाद से नौतपा भी शुरू हो रहे हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस बार नौतपा में ग्रहों की जो स्थिति बन रही हैं, उसमें सूर्यदेव जमकर आग उगलेंगे। ग्रहों की युति के चलते उमस और बेचैनी का मौसम लोगों को बीमार कर सकता है। ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। खासकर बच्चे और बुजुर्गों को गर्मी से बचाने की जरूरत होगी।
25 मई से शुरू होंगे नौ तपा, 3 जून तक चलेंगे
सूर्य और गुरु ग्रह की युति से बन रहे योग, नौ दिन अंधड़-बारिश के साथ भीषण गर्मी की संभावनाएं

25 मई से शुरू होंगे नौ तपा, 3 जून तक चलेंगे
सुबह करेंगे रोहणी नक्षत्र में प्रवेश
ज्योतिषाचार्य पं. जनार्दन शुक्ला ने बताया नौतपा 25 मई से लग जाएंगे। इस दिन सुबह 7.56 बजे से सूर्य रोहणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे, इसके साथ नौतपा शुरू हो जाएंगे। इस बार नौतपा 3 जून को सुबह 8.11 बजे तक रहेंगे। इन नौ दिनों में सूर्य पृथ्वी के निकट रहेंगे जो गर्मी को बढ़ाएंगे। ऐसे में बाकी दिनों की अपेक्षा पारा सामान्य से ऊपर रहेगा।
गुरु के साथ बनेगी युति
ज्योतिषाचार्य पं. सचिनदेव के अनुसार नौतपा के दौरान सूर्य, गुरु ग्रह के साथ युति बनाकर वृषभ राशि में गोचर करेंगे। एक ओर जहां सूर्य देव अपने चरम पर होंगे, वहीं गुरु ग्रह को सौम्य ग्रह माना जाता है। ऐसे में दोनों की युति से जहां गर्मी तो जमकर पड़ेगी, वहीं गुरु के प्रभाव से इनका प्रभाव सौम्य हो जाएगा। ऐसे में इन नौ दिनों में हल्की बारिश और आंधड़ तूफान के योग भी बन रहे हैं। जो गर्मी के साथ उमस और बेचैनी भी बढ़ाएंगे। जिससे संक्रमण काल का खतरा बढ़ेगा। इस संक्रमण के दौरान शीत तासीर वाले खासकर बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। उन्हें उमस से बचाते हुए तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन कराना श्रेष्ठ रहेगा।

Hindi News/ Jabalpur / नौतपा 2024: नौ दिनों तक गर्मी के साथ सताएगी उमस, आंधी और बारिश के बन रहे योग

ट्रेंडिंग वीडियो