मां की कृपा पाने के लिए कड़ी साधना में लीन भक्त

नवरात्र में देवी मंदिरों में सुबह से देर रात तक भक्तों का तांता

By: Sanjay Umrey

Published: 10 Apr 2019, 09:00 AM IST

जबलपुर। नवरात्र में सूर्योदय से पहले ही देवी मंदिरों में भक्तों की लम्बी कतारें लग रही हैं। शाम ढलते ही मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ रहा है और रात 12 बजे तक दर्शन पूजन, आरती की जा रही है।
त्रिपुर सुंदरी मंदिर तेवर में शाम सात बजे आरती में गर्भगृह से मंदिर परिसर तक श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें थीं। भक्तों ने वाद्ययंत्रों की धुन के बीच पुरोहितों के स्वर में स्वर मिलते हुए आरती व प्रार्थना की। टीवी स्क्रीन के माध्यम से बाहर कतार में खड़े भक्तों ने गर्भगृह में होने वालीे आरती को लाइव देखा। बूढ़ी खेरमाई मंदिर में दोपहर 3 बजे महाआरती की गई। बड़ी खेरमाई मंदिर में शाम 7.30 बजे आरती के दौरान काफी संख्या में भक्तों ने भगवती की अर्चना की। महाकाली मंदिर सदर में रात 10 बजे एवं शंकराचार्य मठ सिविक सेंटर स्थित बगलामुखी मंदिर में रात 11.30 की महाआरती में काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।
ज्योतिर्विद जनार्दन शुक्ला ने बताया, नवरात्र में पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा की जाएगी। इस दिन भगवती को केले का भोग लगाना पुण्यकारी होता है। पंचमी को बड़ी खेरमाई मंदिर, देवी मंदिर शिवनगर, कालीमठ आमनपुर मदन महल एवं सार्वजनिक दुर्गा मंदिर अधारताल में महाआरती की जाएगी। जबकि सप्तमी को बूढ़ी खेरमाई मंदिर में खप्पर आरती होगी।
महाआरती शोभायात्रा
विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ता बुधवार शाम 7.30 बजे बड़ी खेरमाई मंदिर से महाआरती शोभायात्रा निकालेंगे। संगठन के प्रचार प्रसार प्रमुख सचिन रजक ने बताया, बड़ी खेरमाई मंदिर में महाआरती के बाद शोभायात्रा शुरू होगी। भानतलैया से दुर्गा चौक, हनुमानताल, मिलौनीगंज, ढलगर मोहल्ला होते हुए शोभायात्रा चारखम्भा स्थित बूढ़ी खेरमाई मंदिर पहुंचेगी जहां महाआरती की जाएगी।
108 दीपों से महाआरती
महापुरुष अखाड़ा शक्ति पीठ के तत्वावधान में काली मंदिर शोभापुर में नवरात्र पंचमी बुधवार को विशेष अनुष्ठान व महाआरती की जाएगी। शक्तिनगर स्थित दक्षिणेश्वरी महाकाली मंदिर में बुधवार शाम पुलवामा शहीदों को समर्पित 108 दीपों से महाआरती की जाएगी।

Sanjay Umrey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned