script

Navratri 2017 color to wear: इस मंदिर में पूजा के लिए लगती है कारों की लंबी कतार, आप भी जानिए यह रहष्य

locationजबलपुरPublished: Sep 25, 2017 11:46:31 am

Submitted by:

deepak deewan

मान्यता है कि त्रिपुर सुंदरी मंदिर में पूजा करने से नहीं होते हैं कार एक्सीडेंट , नई कारों का पूजन कराने के लिए की अलग व्यवस्था

navratri-2017-color-to-wear

navratri-2017-color-to-wear

जबलपुर। नवरात्र में हर ओर देवी भक्ति की धूम मची हुई है। रात को जहां लोग झांकियों का दर्शन करने उमड़ रहे हैं वहीं दिन में देवी पूजन में व्यस्त रहते हैं। इन दिनों सुबह से लेकर देर रात तक देवी मंदिरों में भी गजब की भीड़ उमड़ रही है। देवी दर्शन और पूजन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। शहरभर के देवी मंदिरों में एक मंदिर माता त्रिपुर सुंदरी का भी है। यहां पूजन के लिए लोगों की तो कतारें लगती ही हैंं साथ ही नई और चमचमाती कारों की भी एक अलग से लाइन लगती है। ऐसा नजारा शायद ही देश में और कहीं नजर आता होगा।
navratri colors this year: वाह, यहां भक्तों को एयरकंडीशन हवाई जहाज में बैठाकर ले जा रहे माता के दरबार

सुरक्षित सफर के लिए देवी पूजन
तेवर स्थित त्रिपुर सुंदरी माता मंदिर में हर बार की तरह नवरात्र में देवी भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। इसके साथ ही यहां नई कारों का पूजन कराने के लिए इस बार अलग व्यवस्था की गई है। इस मंदिर में नई कारों का पूजन कराने के लिए लोग बड़ी संख्या में मंदिर पहुंच रहे हैं। पूरे महाकौशल क्षेत्र से श्रद्धालु यहां अपनी कारों का पूजन करते आते हैं। मान्यता है कि नई कार की यहां पूजा करने के बाद कार का एक्सीडेंट नहीं होता। अपनी कार लेकर पूजा करने आए डा. दीपेश दीक्षित बताते हैं कि लोगों के इस विश्वास का ठोस कारण भी है। मैं खुद दर्जनों ऐसे लोगों को जानता हूं जिन्होंने यहां पूजा की और उनका आज तक कोई छोटा-मोटा एक्सीडेंट भी नहीं हुआ। माता त्रिपुर सुंदरी के प्रति ऐसी आस्था और विश्वास के कारण विशेषकर नवरात्रि में मंदिर के किनारे कार पूजन के लिए अलग स्थान तय किया गया है। इसके लिए मंदिर से बाकायदा पर्ची काटी जाती है और फिर मुख्य द्वार के सामने कार को जाने दिया जाता है। बड़ी संख्या में टू व्हीलर भी पूजा के लिए लाए जाते हैं। इस बार टू व्हीलर और फोर व्हीलर के लिए अलग-अलग पार्किंग बनाई गई है।
jungle safari: इस नेचर पार्क में बढ़ा जानवरों का खतरा , अब जिप्सी से कराएंगे जंगल की सैर

आते हैं हजारों वाहन
नवरात्र के नौ दिनों में यहां लाखों लोग आते हैं और हजारों वाहनों की पूजा की जाती है। बताया जा रहा है कि इस बार नवरात्रि पर यहां 3 लाख से ज्यादा श्रद्घालुओं के आने का अनुमान है। इन श्रद्घालुओं की सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए हैं। इसके लिए मंदिर से जुड़े दर्जनों भक्त व्यवस्था संभालने में जुटे रहते हैं। इसके साथ ही मेटल डिटेक्टर भी लगाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो