scriptअनोखा है एमपी का यह जलप्रताप, दुनिया भर से इसे देखने के लिए आने वाले इस बात से हैरान | nayagra water fall top tourist places in india during summer | Patrika News

अनोखा है एमपी का यह जलप्रताप, दुनिया भर से इसे देखने के लिए आने वाले इस बात से हैरान

locationजबलपुरPublished: May 07, 2018 10:36:20 am

Submitted by:

deepankar roy

पर्यटकों से छिन गई मनोरंजन की बड़ी सुविधा

Bhedaghat,summer vacations,New bhedaghat jabalpur,Summer vacations news,dhuandhar waterfall,dhunadhar,With the summer vacations,summer vacations camps in jodhpur,Summer Vacations in government schools,

Bhedaghat,summer vacations,New bhedaghat jabalpur,Summer vacations news,dhuandhar waterfall,dhunadhar,With the summer vacations,summer vacations camps in jodhpur,Summer Vacations in government schools,

जबलपुर. भेड़ाघाट में सुहानी शाम का लुत्फ उठाने पहुंचने वाले पर्यटकों के मनोरंजन के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर शुरू किया गया लेजर शो दो महीने से बंद है। जबकि, पर्यटन के लिहाज से अनुकूल सीजन शुरू हो गया है। रोजाना बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। लेजर शो की संचालक एजेंसी जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल (जेटीपीसी) के जिम्मेदारों की मानें तो इसके संचालन का खर्चा महंगा पड़ रहा है। टिकट से पर्याप्त आय नहीं हो रही है, इसके चलते मार्च में शो बंद करना पड़ा था।

ठेके पर दी थी संचालन की व्यवस्था
मप्र पर्यटन विकास निगम ने लेजर शो के संचालन का जिम्मा भोपाल के एक ठेकेदार को सौंपा था। हर महीने ठेकेदार को 1.५50 लाख रुपए का भुगतान करना होता है। इसके अलावा टिकट काउंटर व स्वीपर पर 40 हजार रुपए के लगभग मासिक खर्च होता है। यानी महीने पर दो लाख रुपए के लगभग खर्च है। जबकि, शो के टिकट से बमुश्किल 35-40 हजार रुपए मासिक आय हो रही थी। स्कूल-कॉलेजों में परीक्षा के साथ ही पर्यटन के लिहाज ऑफ सीजन होने के कारण शो मार्च में अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था।

शुरुआती महीनों में अच्छी हुई आय
पिछले साल मई में लेजर शो शुरू होने के बाद शुरुआती महीनों में लेजर शो से 3 लाख रुपए प्रति महीने तक आय हुई है। इसके बाद आय घटती गई। जनवरी-फरवरी महीने की कुल आय 60 रुपए थी।

जेटीपीसी की बैठक में होगा निर्णय
शो संचालन को लेकर निर्णय जेटीपीसी की बैठक में लिया जाना है। सम्भावना जताई जा रही है की जेटीपीसी जल्द ही नई व्यवस्था के तहत एक कम्प्यूटर ऑपरेटर, दो तकनीकी कर्मचारी रखकर शो का संचालन करेगा।

खर्च निकालना भी मुश्किल
जेटीपीसी के सीईओ हेमंत सिंह के अनुसार लेजर शो से आय कम हो गई थी, महीने पर संचालन का खर्च निकालना भी मुश्किल हो रहा था। इसके कारण जिला प्रशासन के निर्णय पर कुछ समय के लिए शो का संचालन बंद किया गया था। जल्द ही जेटीपीसी की बैठक कर शो फिर से शुरू किया जाएगा।

यह है स्थिति
307 करोड़ रुपए प्रोजेक्ट पर खर्च हुए
25 लाख रुपए से वाटर टैंक व कं ट्रोल रूम बनाया
55 लाख रुपए कं स्ट्रक्शन व एमफीथियेटर पर खर्च हुए
30 लाख पब्लिक एमिनिटी
01 करोड़ 25 लाख उपकरणों की लागत
10 लाख टिकटिंग प्लाजा
15 लाख से पार्किंग का विकास
02 लाख की डस्टबिन
05 लाख रैलिंग
10 लाख सोविनियर शॉप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो