scriptएमपी बोर्ड में लागू होगी एनसीईआरटी की किताबें | NCERT books will be implemented in MP board | Patrika News

एमपी बोर्ड में लागू होगी एनसीईआरटी की किताबें

locationजबलपुरPublished: Apr 28, 2019 11:21:27 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

11वीं आर्ट्स में एनसीईआरटी किताब इसी सत्र से, 12वीं में अगले सत्र से होंगी लागू,माशिमं ने जारी किए निर्देश

NCERT books will be implemented in MP board

NCERT books will be implemented in MP board

जबलपुर।

स्कूल शिक्षा विभाग ने एमपी बोर्ड से जुड़े स्कूलों के पाठ्यक्रमों में एनसीईआरटी की किताबें लागू करने की तैयारी कर ली है। वर्ष 2019-20 के सत्र से अब आर्ट्स विषयों में भी एनसीईआरटी की किताबें लागू की जा रही हैं। किताबों का वितरण पाठ्य पुस्तक निगम के माध्यम से नि:शुल्क किया जाएगा। अभी तक पहली से आठवीं कक्षा में गणित, विज्ञान, पर्यावरण की किताबें पिछले साल लागू की गई हैं। वहीं 9वीं से 12वीं में विज्ञान, गणित व कॉमर्स की एनसीईआरटी की किताबें चल रहीं हैं। इस वर्ष से आर्ट्स विषयों में भी इन्हें लागू किया जा रहा है। निगम को 11वीं की आर्ट्स विषयों की किताबें छापने के लिए सीडी भी उपलब्ध करा दी गई है। विभाग ने एक सत्र 2019-20 और 2020-21 सेएनसीईआरटी की किताबें विभिन्न कक्षाओं के लिए नियमानुसार लागू किए जाने की स्वीकृति प्रदान की है। एनसीईआरटी की किताबों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए बेहतर माना जाता है।

11वीं में इस सत्र से लागू

मप्र बोर्ड के सरकारी स्कूलों में अभी तक आर्ट्स विषयों में निजी प्रकाशकों की किताबें चलती थीं। जिससे विद्यार्थियों को किताबें नि:शुल्क नहीं मिलती थीं, लेकिन इस सत्र से 11वीं कक्षा में इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान विषयों की एनसीईआरटी की किताबें छापने की तैयारी शुरू कर दी गई हैं। वहीं 12वीं कक्षा में आर्ट्स विषयों की किताबें 2020-21 से लागू होगा।

अगले सत्र से 9वीं व 11वीं में सभी विषयों में किताबें

अभी तक 9वीं कक्षा में विज्ञान व गणित की किताबें एनसीईआरटी की चल रहीं हैं, लेकिन सत्र 2020- 21 अगले सत्र से सभी विषयों में एनसीईआरटी की किताबें लागू होंगी। अब 9वीं में सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत व उर्दू की किताबें भी लागू होंगी। वहीं 11वीं में हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत व उर्दू विषय में भी एनसीईआरटी लागू होंगी।

वर्ष-कक्षा- विषय

2019-20- 11वीं- इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान

2020-21- 12वीं- इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान

2020-21-11वीं- हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी विशिष्ट, हिन्दी सामान्य, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत एवं उर्दू

2021-22-12वीं- हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी विशिष्ट, हिन्दी सामान्य, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत एवं उर्दू

2020-21- 9वीं- सामाजिक विज्ञान, हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी सामान्य विशिष्ट, हिन्दी सामान्य, संस्कृत उर्दू 2021-22- 10वीं- सामाजिक विज्ञान, हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी विशिष्ट, हिन्दी सामान्य, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत एवं उर्दू

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एमपीबोर्ड में एनसीईआरटी की किताबें लागू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इससे शिक्षण गुणवत्ता में सुधार होगा। सभी जिला शिक्षाअधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित कर दिया गया है। -राजेश तिवारी,जेडी स्कूल एजुकेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो