scriptप्रदेश के सबसे बड़े हवाला नेटवर्क का खुलासा करने के करीब आयकर विभाग | Nearing the disclosure of the largest hawala network in the mp | Patrika News

प्रदेश के सबसे बड़े हवाला नेटवर्क का खुलासा करने के करीब आयकर विभाग

locationजबलपुरPublished: Apr 05, 2019 12:20:30 am

Submitted by:

santosh singh

जबलपुर में पिछले पांच साल से ये नेटवर्क संचालित हो रहा था। इससे देशभर के प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। ये पूरा हवाला नेटवर्क लगभग पांच हजार करोड़ से अधिक का बताया जा रहा है…

Income Tax raid LIVE:

Income Tax raid LIVE:

जबलपुर. आयकर विभाग की इन्वेस्टीगेशन विंग ने प्रदेश के सबसे बड़े हवाला नेटवर्क का खुलासा करने के करीब पहुंच गई है। जबलपुर में पिछले पांच साल से ये नेटवर्क संचालित हो रहा था। इससे देशभर के प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। ये पूरा हवाला नेटवर्क लगभग पांच हजार करोड़ से अधिक का बताया जा रहा है। हालांकि, अधिकृत तौर पर अभी विभाग की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। शुक्रवार को भोपाल में इसका खुलासा किया जाएगा। उधर, टैक्स चोरी को लेकर की गई छापेमारी के बाद रद्दी चौकी के तीनों कारोबारियों ने गुरुवार को पौने दो करोड़ रुपए सरेंडर किए।

300 शहरों में फैला है नेटवर्क

इनकम टैक्स इनवेस्टीगेशन विंग ने बुधवार को शांतिनगर निवासी खूबचंद लालवानी उर्फ बंटी के यहां छापा मारा था। विंग को उसके यहां से कई चौंकाने वाले दस्तावेज व हार्डकॉपी मिली हैं। टीम को उसके यहां से लगभग एक करोड़ की रकम मिली है। सूत्रों की मानें तो खूबचंद लालवानी पिछले पांच साल से हवाला के जरिए एक शहर से दूसरे शहर में पैसे पहुंचा रहा था। उसका नेटवर्क, दिल्ली, मुम्बई, लखनऊ, कोलगाता, अहमदाबाद सहित 300 शहरों में फैला है।
पौने दो करोड़ रुपए के लगभग सरेंडर
रद्दी चौकी में कर चोरी के प्रकरण में की गई छापेमारी के बाद गुरुवार को तीनों लोहा कारोबारी अनिल ट्रेडिंग, साहिबा स्टील व अमृत ट्रेडिंग द्वारा पौने दो करोड़ रुपए के लगभग सरेंडर किए गए।
सीधी व शहडोल में भी कार्रवाई
इन्वेस्टीगेशन विंग ने सीधी जिले अधिकारी राजेश पांडे द्वारा गुरुवार को अशोक कामदार के कार्यालय में दबिश दी। वहां से टीम को 75 लाख रुपए की टैक्स चोरी का प्रकरण पकड़ा है। ये कार्रवाई सीधी एफएसटी द्वारा पकड़े गए 22 लाख रुपए के बाद की गई थी। शहडोल की टीम ने अशोक कामदार को बुलाकर उसके बयान दर्ज किए।
वर्जन-
हवाला मामले में सर्च की कार्रवाई जारी है। इस प्रकरण की जानकारी मप्र हेड शुक्रवार को भोपाल में देंगे।
आशीष डहेरिया, (आइआरएस) संयुक्त निदेशक, अन्वेषण विंग, इनकम टैक्स विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो