script

अब जरूरतमंदों को घर पर मिलेगी अस्पताल सी मेडिकल सुविधा, देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Mar 30, 2019 07:33:13 pm

Submitted by:

manoj Verma

हेल्पिंग हैंड्स : अस्पताल से छुट्टी होने के बाद घर के लिए भी दिए जाते हैं मेडिकल उपकरण

helping hand jabalpur

हेल्पिंग हैंड्स : अस्पताल से छुट्टी होने के बाद घर के लिए भी दिए जाते हैं मेडिकल उपकरण

जबलपुर। आप यदि अस्पताल से डिस्चार्ज हो रहे हैं और आप को डॉक्टर ने मेडिकल उपकरण लेने के लिए परामर्श किया है तो ऐसे में आप पर आर्थिक भार पड़ सकता है। ऐसी स्थिति को देखते हुए हेल्पिंग हैंड्स नाम की संस्था है, जो जरूरतमंद लोगों को मेडिकल उपकरण नि:शुल्क मुहैया करा रही है। इसके लिए सिर्फ आपको सुरक्षा निधि देनी पड़ेगी और उपकरण वापस करते समय सुरक्षा निधि लौटा दी जाएगी।
जरूरतमंद, गरीब और असहाय लोगों की मदद करना एक गु्रप की दिनचर्या मंे शामिल है। हेल्पिंग हैंड्स नाम की इस संस्था की शुरुआत चंद लोगों से हुई थी। लेकिन, एक-दूसरे का हाथ थामे इन्होंने तीन सौ लोगों की टीम बना ली है। इस संस्था का मकसद जरूरतमंद लोगों की शिक्षा और स्वास्थ्य में मदद करना है। इसके लिए ये शिक्षा के साथ एेसे पीडि़तों की सेवा कर रहे हैं, जिन्हें अस्पताल से घर पहुंचने पर मेडिकल उपकरणों की जरूरत पड़ती है। ये नि:शुल्क उपकरण मुहैया करवा रहे हैं। बदले में सिर्फ सुरक्षा निधि लेते हैं, जिसे बाद में वापस कर दिया जाता है।
जयंती कॉम्प्लेक्स के पीछे कॉलोनी की हेल्पिंग हैंड्स की शुरुआत हुई है। एक नि:सहाय वृद्ध की सेवा से संस्था के सचिव देवेंद्र अरोरा ने एेसी शुरूआत की है कि इनसे लोग जुड़ते चले गए हैं। संस्था ने गरीब बच्चों को शैक्षणिक मदद के साथ अस्पतालों से घर जाने वाले मरीजों के लिए व्हीलचेयर, बैसाखी, फोल्ंिडग पलंग, सक्शन मशीन, वॉकर आदि दे रहे हैं। अरोरा का कहना है कि इन्होंने अभी तक एेसे तीन सौ से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाया है।
सुरक्षा निधि जमा कराई जाती है
संस्था का कहना है कि किसी भी मेडिकल उपकरण को देने के लिए संस्था के सदस्य की अनुमति या फिर सुरक्षा निधि जमा करवाने के साथ ही उसे उपकरण दिया जाता है। उपकरण वापस आने पर सुरक्षा निधि लौटा दी जाती है। इनसे किसी भी प्रकार का किराया नहीं लिया जाता है।
इस तरह करते हैं मदद
जरूरतमंद मेधावी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप
जरूतमंद विद्यार्थियों की फीस देना
बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम
विद्यार्थियों को शैक्षणिक सामग्री की मदद
गरीब मरीजों की दवाइयों में सहायता
मेडिकल इंट्रृमेंट्स बैंक
‘हमारा गौरव फंड’ से अन्य मदद
हमने मदद की शुरुआत कॉलोनी से की है। अब हमसे लोग जुड़ते जा रहे हैं। सदस्यों के सहयोग से हम अपने लक्ष्य पर अडिग हैं। हमारा हर सदस्य राउंड दी क्लॉक सेवा करने को तैयार रहता है।
देवेंद्र अरोरा, सचिव, हेल्पिंग हैंड्स (फॉर एवर वेलफेयर सोसायटी)