नीट-पीजी काउंसलिंग के पहले दौर में 43 सीटों पर दाखिला, इन कोर्सेस की डीमांड सबसे ज्यादा

नीट-पीजी काउंसलिंग के पहले दौर में 43 सीटों पर दाखिला, इन कोर्सेस की डीमांड सबसे ज्यादा
medical college,medical college jabalpur,NEET 2019,NEET PG 2019,NEET 2019 Exam Fees,

Abhishek Dixit | Publish: Apr, 23 2019 10:30:30 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

एनएससीबी मेडिकल कॉलेज में सत्र 2109-20 के लिए पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग

जबलपुर. मप्र राज्य स्तरीय संयुक्त नीट-पीजी काउंसलिंग (2019-20) के तहत एमडी, एमएस व डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के पहले दौर की काउंसिलिंग सोमवार को समाप्त हो गई। इसमें ऑल इंडिया कोटे के तहत एनएससीबी मेडिकल कॉलेज में पीजी की ऑनलाइन आवंटित सीटों पर छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया। पीजी काउंसिलिंग में क्लीनिकल कोर्सेस में प्रवेश में उम्मीदवारी वरीयता दी। ऑर्थोपेडिक, मेडिसिन और पीडियाट्रिक पाठ्यक्रम की मांग सबसे अधिक रही। नॉन क्लीनिकल पीजी डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की दिलचस्पी अधिक नहीं रही। काउंसिलिंग पहला दौर सोमवार को समाप्त हो गया। 43 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवंटित सीटों पर प्रवेश सुनिश्चित किया है। खाली रह गई पीजी की बाकी सीटों पर 1 मई से प्रस्तावित काउंसिलिंग के दूसरे दौर में प्रवेश दिया जाएगा।

पीजी कोर्सेस में स्थिति
- 751 सीटें प्रदेश में ऑल इंडिया कोटे में
- 59 सीटें एनआरआइ कोटे में प्रदेश में है
- 143 कुल सीटें एनएससीबीएमसी में है
- 57 सीटें कॉलेज में डिग्री की पहले चरण में
- 13 सीटें कॉलेज में डिप्लोमा की इसी दौर में

खाली सीटे स्टेट कोटे में बदलेगी
मेडिकल कॉलेज में पीजी पाठ्यक्रमों में पहले दौर की काउंसिलिंग में खाली रह गई सीटें अब स्टेट कोटे में तब्दील होगी। दूसरे चरण की काउंसिलिंग में उम्मीदवारों के प्रवेश 1 से 3 मई के बीच होंगे। इसके लिए बुधवार को खाली सीटों की विषय सूची जारी की जाएगी। उसके बाद 24 से 26 अप्रैल के बीच इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। पंजीकृत छात्रों को सीट आवंटन होने पर 3 मई शाम 5 बजे के पहले प्रवेश प्रक्रिया पूरी करना होगा।

पीजी में काउंसिलिंग का पहला चरण सोमवार को पूरा हुआ। ऑल इंडिया कोटे की कुछ सीटें खाली रह गई है। इन्हें अगले चरण में स्टेट कोटे में शामिल किया जाएगा। प्रवेश के लिए काउंसलिंग का दूसरा चरण 1 मई से प्रांरभ होगा।
- डॉ. केके दरियानी, काउंसिलिंग प्रभारी, एनएससीबी मेडिकल कॉलेज

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned