scriptयू-ट्यूब, फेसबुक पर न्यूरोएंडोस्कोपी के ऑपरेशन का हुआ लाइव प्रसारण, 13 जटिल ऑपरेशन भी किए | Neuro-endoscopy operation broadcast live on YouTube, Facebook | Patrika News

यू-ट्यूब, फेसबुक पर न्यूरोएंडोस्कोपी के ऑपरेशन का हुआ लाइव प्रसारण, 13 जटिल ऑपरेशन भी किए

locationजबलपुरPublished: Sep 20, 2019 01:11:00 am

Submitted by:

abhishek dixit

यू-ट्यूब, फेसबुक पर न्यूरोएंडोस्कोपी के ऑपरेशन का हुआ लाइव प्रसारण

Neuro-endoscopy operation

Neuro-endoscopy operation

जबलपुर. सोशल मीडिया का युग है। इस युग में प्रत्येक व्यक्ति से कनेक्ट होने के लिए डॉक्टर्स ने सोशल मीडिया पर ऑपरेशन लाइव किया। मेडिकल कॉलेज के न्यूरोसर्जरी विभाग में चल रही न्यूरोएंडोस्कोपी फेलोशिप में सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए ऑपरेशनों का सीधा प्रसारण यू-ट्यूब और फेसबुक पर हुआ। इसे दुनिया के लगभग 200 से अधिक न्यूरोसर्जन ने अपने घर व कार्यस्थल पर बैठे हुए देखा। कार्यशाला के सचिव डॉ. विजय परिहार ने बताया की इस मंच की उपयोगिता को ध्यान रखते हुए यह किया गया। इससे दूर दराज के न्यूरोसर्जन को भी फायदा होगा। शिविर के अंतिम दिन 4 जटिल ऑपरेशन किए गए। शिविर में तीन दिन में कुल 13 जटिल ऑपरेशन किए गए। बाकी के शेष मरीजों के ऑपरेशन सोमवार से किए जाएंगे।

दूरबीन की मदद से निकाला ट्यूमर- जबलपुर निवासी 65 वर्षीय केशव तिवारी के पिटूयटेरी ग्रंथि के ट्यूमर को दूरबीन से निकाला गया। वही मैहर निवासी 30 वर्षीया नेहा पटेल के गर्दन के स्पाइनल कॉर्ड की गांठ की अति सूक्ष्म चीरे से विटोम द्वारा निकाल गया। अन्य ऑपरेशन में जबलपुर निवासी 50 वर्षीय बेगम बी को बायां चेहरा फड़कनें की बीमारी थी, जिसके चलते दूरबीन से उनकी उलझी नसों को ठीक किया गया। 25 वर्षीय सिवनी निवासी मोहन प्रसाद की सायऐटिका की तकलीफ ईजी गो की तकनीक द्वारा राहत प्रदान की। कार्यशाला के चौथे दिन एनाटामी विभाग के सहयोग से मृत शरीर पर दूरबीन के ऑपरेशन की बारिकियां सिखायी जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो