Smart city: प्रदेश के इस जिले में लागू होगा पार्किंग का नया प्लान, प्रशासन ने उठाया यह बड़ा कदम

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में निर्णय

जबलपुर। 'शहर के उन सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की दुकानों को सख्ती से हटाया जाएगा जो कि पार्र्किंग की जगह पर बनी हुई हैं। यह निर्णय शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाई गई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया। कलेक्टर भरत यादव ने कहा कि इन प्रतिष्ठानों के संचालकों को नोटिस जारी किए जाएं।

कुछ दिन की मोहलत, फिर होगी कार्रवाई
कलेक्टर ने कहा कि उन्हें कुछ दिन का समय दिया जाए, यदि वे खुद अवैध निर्माणों को नहीं हटाते हैं तो उनकी सभी अनुमतियां निरस्त कर नगर निगम ऐसे अवैध निर्माणों को सख्ती से हटाने की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि आगामी तीन महीने में कम से कम 50 स्थानों को पेड पार्किंग स्थल के रूप में विकसित किया जाए। शासकीय भूमि के साथ-साथ ये पार्किंग स्थल रेलवे, केंट या फिर निजी भूमि पर भी विकसित किए जा सकते हैं। इसके लिए अनुबंध किया जाए।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत होगा विकास
यादव ने चौराहों के सौंदर्यीकरण, लेफ्ट टर्न विकसित करने और पार्किंग स्थलों को विकसित करने के लिए टास्क फोर्स कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए। चौराहों का विकास स्मार्ट सिटी से किया जाएगा। उन्होंने क्षमता से अधिक सवारी बिठाने वाले ऑटो रिक्शा चालकों पर सख्त कार्यवाही करने की बात कही। बैठक में कहा गया कि मटर से भरे ट्रकों को अब दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के स्थान पर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक नो एंट्री में छूट प्रदान की जाएगी।

शहर में इस जगह बनेगी पेड पार्किंग
बैठक में ग्वारीघाट में सिद्धघाट के पास निजी भूमि पर पेड पार्किंग स्थल विकसित करने के प्रस्ताव को सहमति दी गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि मरम्मत के बहाने सवारी लेने शहर के भीतर आने वाली बसों पर यातायात पुलिस एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा कार्यवाही की जाए। इसके साथ ही पुराने बस स्टैंड के आसपास के मोटर मैकेनिकों के लिए दीनदयाल चौराहों पर अंतर्राज्यीय बस स्टैंड के समीप लीज मॉडल पर मैकेनिक जोन बनाया जाए।

reetesh pyasi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned