scriptबीएएमएस, बीएचएमएस में प्रवेश के लिए नियम लागू, 25 साल से अधिक उम्र वाले नहीं बन सकेंगे डॉक्टर | New rule in doctor's studies | Patrika News

बीएएमएस, बीएचएमएस में प्रवेश के लिए नियम लागू, 25 साल से अधिक उम्र वाले नहीं बन सकेंगे डॉक्टर

locationजबलपुरPublished: Oct 08, 2018 07:47:37 pm

Submitted by:

amaresh singh

आयुष डॉक्टर बनने के रास्ते बंद हो गए

New rule in doctor's studies

New rule in doctor’s studies

जबलपुर । बीएएमएस, बीएचएमएस सहित समस्त आयुष पाठ्यक्रमों में अब 25 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवार ही प्रवेश के पात्र होंगे। सूत्रों के अनुसार आयुर्वेद, होमियोपैथी, यूनानी एवं नैचरोपैथी में प्रवेश के लिए नीट को मान्य किए जाने के साथ ही प्रवेशार्थी को लेकर आयु सम्बंधी शर्त भी लागू कर दी गई है। इसी सत्र से प्रावधान मान्य किए जाने से 25 वर्ष से अधिक उम्र वाले उम्मीदवारों के आयुष डॉक्टर बनने के रास्ते बंद हो गए हैं। पिछले सत्र तक आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रदेशस्तर पर पृथक प्रवेश परीक्षा होती है। इसमेंउम्मीदवार की आयुसीमा को लेकर बंधन
नहीं था। इस नियम से डॉक्टर बनने वाले विद्यार्थियों में निराशा व्याप्त है। उनका कहना है कि उम्र सीमा बंधन नहीं होना चाहिए था। यह सख्त नियम है। इससे अनेक विद्यार्थी अब डॉक्टर नहीं बन पाएंगे।


सरकार ने तय किया
प्रदेश सरकार ने आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश की पात्रता सम्बंधी नई व्यवस्था को राजपत्र में प्रकाशित किया है। इसमें पात्रता परीक्षा की आयु को ही सम्बंधित पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए लागू किया है। स्पष्ट किया है कि ऐसे सभी अभ्यर्थी जिनकी आयु नीट-2018 में 25 वर्ष से अधिक हो चुकी हो, उन्हें प्रवेश की पात्रता नहीं होगी।


शहर में तीन कॉलेज
आयुष पाठ्यक्रमों से सम्बंधित शहर में तीन कॉलेज हैं। इनमें एक सरकारी आयुर्वेद कॉलेज है। दो प्राइवेट होमियोपैथी कॉलेज हैं। आयुसीमा सम्बंधी प्रावधान सिर्फ आयुष के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के प्रवेश पर ही लागू होंगे। इस साल इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी पहली बार नीट की मेरिट के आधार पर हो रहे हैं।


इनका कहना है
अध्ययन-अध्यापन की कोई उम्र नहीं होती। शायद सरकार की मंशा है कि आयुष में वे ही छात्र प्रवेश लें, जिनकी पूरी आस्था आयुष पैथी में हो। इसलिए 25 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवारों को ही प्रवेश का नियम लागू किया गया है।
डॉ राकेश पांडेय, राष्ट्रीय प्रवक्ता, आयुष मेडिकल एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो