scriptगोल्ड ज्वेलरी पर नया नियम लागू, अब सिर्फ हॉलमार्क ज्वेलरी की बुकिंग | New rule of gold jewellery, only hallmark jewellery booking | Patrika News

गोल्ड ज्वेलरी पर नया नियम लागू, अब सिर्फ हॉलमार्क ज्वेलरी की बुकिंग

locationजबलपुरPublished: Jun 17, 2021 02:27:08 pm

Submitted by:

Lalit kostha

जिले में हॉलमार्क कानून के तहत गतिविधियां शुरू, 500 से ज्यादा कारोबारियों को करवाना होगा रजिस्टे्रशन
 

Raipur Corona News

AIIMS में छूटा 400 कोरोना संक्रमितों के सोने-चांदी के आभूषण, मोबाइल व रेमडेसिविर

जबलपुर। हॉलमार्क कानून के तहत जिले में सराफा कारोबार शुरू हो गया है। बुधवार को आभूषण विक्रेता एवं निर्माताओं ने केवल हॉलमार्क आभूषणों की बुकिंग की। अब वे नॉन हॉलमार्क जेवर नहीं बनाएंगे। सराफा बाजार और शहर के दूसरे व्यापारिक क्षेत्रों में दुकानदारों ने इसकी जानकारी ग्राहकों को दी। उन्हें बताया गया कि नए कानून के तहत अब वे हॉलमार्क जेवर बनाएंगे। इस बीच खरीददारों ने भी इसके फायदों और कीमत की जानकारी उनसे ली।

जिले में 2 हजार से ज्यादा सराफा दुकानें संचालित होती है। इन सभी के लिए अब हॉलमार्क ज्वेलरी बेचना अनिवार्य कर दिया गयाा है। हालांकि नॉन हॉलमार्क ज्वेलरी को बेचने के लिए उनके पास 31 अगस्त तक का समय होगा। लेकिन जो भी नए आभूषण बुधवार से बनाए जाएंगे, वे हॉलमार्क ही होंगे। एक सितंबर से सभी सराफा कारोबारी सिर्फ हॉलमार्क ज्वेलरी बेचेंगे। ऐसे में अब पुराने जेवर की बिक्री तेज होगी। जो माल बचेगा उसे हॉलमार्क के लिए गलाया जाएगा। सराफा एसोसिएशन ने नए कानून को सराहते हुए कारोबारियों से इसका पालन करने की बात कही है।

500 कारोबारी पंजीयन के दायरे में
हॉलमार्क कानून के तहत 40 लाख से ज्यादा वार्षिक टर्नओवर वाले दुकानदारों को रजिस्टे्रशन कराना होगा। वे लाइसेंस लेंगे। लेकिन जिले में ऐसे करीब 5 सौ कारोबारी हैं जो इस दायरे में आएंगे। बांकी लगभग 15 सौ दुकानदारों को इसकी आवश्यकता नहीं होंगी। लेकिन उन्हें भी हॉलमार्क ज्वेलरी ही बेचना पडेग़ा। सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा सराफ ने बताया कि कारोबारी इस कानून के साथ चलने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि नई बुकिंग इसी कानून के तहत की जा रही है। ग्राहकों को इसकी जानकारी दी गई है। उन्होंनें बताया कि अब हॉलमार्क में तीन की जगह पांच श्रेणियां होंगी। इनमें 14, 18, 20, 22,23 और 24 कैरेट शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो