scriptMP के इस जिले में बेरोजगार युवाओं को काम देने की नेक पहल, जानिए क्या हो रहा इंतजाम | new scheme of Collector Jabalpur raised hopes among unemployed | Patrika News

MP के इस जिले में बेरोजगार युवाओं को काम देने की नेक पहल, जानिए क्या हो रहा इंतजाम

locationजबलपुरPublished: Jul 08, 2020 02:03:34 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जिला प्रशासन जुटा प्लानिंग को मूर्त रूप देने में

बेरोजगारों की कतार (प्रतीकात्मक फोटो)

बेरोजगारों की कतार (प्रतीकात्मक फोटो)

जबलपुर. पहले से ही खस्ता हाल आर्थिक स्थिति और बेकारी से त्रस्त युवाओं को कोरोना और लॉकडाउन के बाद की स्थिति में खासा परेशान कर रखा है। युवा अवसाद में जाने लगे हैं। कोई रास्ता नहीं दिख रहा। कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन में भी हजारों-लाखों युवा बेकार हो गए। अब इतनी बड़ी तादाद में इन युवाओं को रोजगार देना चुनौतीपूर्ण कार्य है। इस चुनौती को स्वीकार किया जबलपुर के कलेक्टर भरत यादव ने। उन्होंने एक ऐसी योजना बनाई है जिससे जिले के युवाओं को जिले में ही काम मिल सकेगा।
कलेक्टर जबलपुर भरत यादव
कलेक्टर भरत यादव ने जो योजना बनाई है उसके अनुसार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने जनपद स्तर पर वीडियो कांफ्रेंस से रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत पहले स्थानीय औद्योगिक ईकाईयों की जरूरत के मुताबिक योग्य युवाओं को चिन्हित किया जाएगा। इसके बाद उन्हें जिला पंचायत मुख्यालयों में बुलाया जाएगा, जहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार प्रदाता साक्षात्कार लेंगे।
इस संबंध में कलेक्टर ने रोजगार प्रदाताओं से भी संपर्क करने और उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी जुटाने के निर्देश दिए हैं। ऐसे युवाओं के लिए सीआईआई के मॉडल करियर सेंटर के माध्यम से कौशल विकास कार्यक्रमों का आयोजन करने का भी निर्देश दिया हैं, जो कोरोना के हालातों के चलते रोजगार खो चुके हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे युवाओं को पुनः रोजगार उपलब्ध हो सके इसके लिए वर्तमान की आवश्यकता के मुताबिक उनके स्किल को अपग्रेड किया जाना जरूरी होगा।
यादव ने स्किल अपग्रेड करने के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में कार्यक्रम आयोजित किए जाने की सलाह भी दी है। जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र में स्थापित सिंगल विंडो सिस्टम को बेहतर करने की सलाह देते हुए कहा कि इसके माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्वरोजगार स्थापित करने के इच्छुक युवक-युवतियों की ट्रेनिंग की भी व्यवस्था की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो