scriptकिसी भी सब स्टेशन में फॉल्ट आए, नहीं होगा शहर में ब्लेकआऊट | new subststion in vijaynagar | Patrika News
जबलपुर

किसी भी सब स्टेशन में फॉल्ट आए, नहीं होगा शहर में ब्लेकआऊट

विजय नगर में बन रहे नए सब स्टेशन से मिलेगी राहत

जबलपुरMar 12, 2019 / 09:43 pm

virendra rajak

jabalpur

gas

जबलपुर, शहर के किसी भी सब स्टेशन में कोई भी फॉल्ट आ जाए, लेकिन अब ब्लेकऑऊट जैसी स्थिति शहर में नहीं बनेगी। यह हो सकेगा विजय नगर में बन रहे १३२ केवीए के गैस आधारित सब स्टेशन बनने से। मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा इसका निर्माण शुरू कर दिया गया है। इस सब स्टेशन से शहर के सभी सब स्टेशन आपस में जुड जाएंगें। यह सब स्टेशन जीआइएस इएचवी गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन एक्स्ट्रा हाई वोल्टेज आधारित होगा। कम्पनी द्वारा स्कीम नंबर १४ में इस सब स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इसकी अनुमानित लागत 90 करोड़ रुपए है। इस सब स्टेशन की खासियत है कि इसके लिए जगह कम लगती है।
सल्फर हेक्साफ्लोराइड गैस का उपयोग
जीआईएस तकनीक आधारित सब स्टेशन में सल्फर हैक्साफ्लोराइड (एसएफ 6) गैस का उपयोग होगा। इसी गैस से इसे इंसुलेट किया जाता है। फेस के बीच में एक औसत प्रेशर बनाए रखने में यह गैस सबसे बेहतर है। इसके तहत सर्किट ब्रेकरए बस बारए आईसोलेटर्सए लोक ब्रेक स्वीचेसए वॉल्टेज ट्रांसफार्मर्सए अर्थिंग स्विचेस जैसे कई उपकरणों को एक मेटल के हाउस में बंद कर उसमें एसएफ 6 गैस भर दी जाती है। इसमें तकनीकी खराबी कम होती है। यह पूरी तरह से मेंटनेंस मुक्त है। इसे किसी भी वर्कशॉप में असेम्बल करने के साथ ही सब स्टेशन क्षेत्र में ही संयोजित किया जा सकता है।
नैरोगेज टॉवर कम लेता है जगह
शहर में प्रस्तावित १३२ केवीए सब स्टेशन के लिए शहर में नैरोगज टॉवर का निर्माण किया जाएगा। इसकी डिजाइन के लिए ठेके की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। ठेका कंपनी द्वारा अत्याधुनिक तरीके से इसकी डिजाइन तैयार की गई है। ट्रांसमिशन कंपनी के पास इसकी डिजाइन भी पहुंच चुकी है। जिसके अनुरूप जल्द काम शुरू किया जाना है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह जगह कम घेरता है।
७० प्रतिशत रामपुर से सप्लाई
शहर में 70 प्रतिशत लगभग 2 लाख 10 हजार घरों में बिजली सप्लाई ट्रांसमिशन कम्पनी से नियंत्रित रामपुर नया गांव स्थित 220 केवीए सब स्टेशन से होती है। इसमें शहर का मुख्य हिस्सा शामिल है। जबकि 20 प्रतिशत आबादी कांचघर स्थित 132 केवीए और 10 प्रतिशत रिमझा व जीसीएफ में स्थापित 132 केवीए सब स्टेशन से जुड़ी है। विजय नगर और केंट सहित बिलहरी तिलहरी होते हुए बरेला तक हो रहे विस्तारीकरण को देखते हुए इस सब स्टेशन का प्रस्ताव बनाया गया था।
मनेरी से जुडेगा गोराबाजार
मार्च २०२० गोराबाजार स्थित २२० केवीए के सब स्टेशन को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके निर्माण की प्रक्रिया जोरों पर है। इसके निर्माण के साथ बिलहरी, तिलहरी, कजरवारा, गोराबाजार, कटंगा और शताब्दीपुरम, शताब्दीपुरम आदि फीडरों में सप्लाई की जाएगी। इसी फीडर से मनेरी औद्योगिक क्षेत्र से जोड़ा जाएगा। इससे यहां दो सप्लाई हो जाएंगींे और सप्लाई बाधित होने की समस्या से निजात मिलेगी।
विनोवाभावे डबल लाइन होगी
विनोवाभावे स्थित १३२ केवीए सब स्टेशन वर्तमान में सिंगल लाइन का है। एेसे में यदि यहां कोई फॉल्ट आ जाए, तो पूरे में अंधकार छा जाता है और वीएफजे की सप्लाई भी बाधित होती है। इसे दोहरी लाइन किया जा रहा है। इसे पनागर के २२० केवीए सब स्टेशन से जोड़ा जा रहा है। पनागर से २२० केवीए की लाइन वीएफजे की १३२ केवीए लाइन से जुडेगी
रामपुर पर था सर्वाधिक लोड
शहर के रामपुर स्थित २२० केवीए बस स्टेशन में अधिकतर शहर का लोड था। इसमें विनोवाभावे सब स्टेशन जुड़ा था। एेसे में यदि विनोवाभावे में कोई गड़बड़ी आए, तो रामपुर में लोड बढ़ता था और यहां भी फॉल्ट हो जाता था।
सभी से जुडेगा विजय नगर
विजय नगर सब स्टेशन बनने से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यदि विनोवाभावे सब स्टेशन में कोई फॉल्ट आता है्र तो इसका लोड सीधे रामपुर न जाकर विजय नगर स्थित बस स्टेशन समेत अन्य सब स्टेशनों में बंट जाएगा। इससे सप्लाई प्रभावित नहीं होगी।


एसएफ 6 की खासियत
-नॉन टॉक्सीक, स्टेबल कैमिकली
-800 से 3200 साल तक चलती है
-कोई रंग नहीं, हवा से अधिक भारी रहती है
-पानी में अघुलनशील, अज्वलनशील
—–

Home / Jabalpur / किसी भी सब स्टेशन में फॉल्ट आए, नहीं होगा शहर में ब्लेकआऊट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो