script

टैरिफ हो गया लागू तो बिजली उपभोक्ताओं की बल्ले-बल्ले

locationजबलपुरPublished: Feb 08, 2019 01:10:48 am

Submitted by:

shyam bihari

वर्ष 2019-20 के लिए तैयार किया गया टैरिफ, नियामक आयोग में किया जाएगा पेश

Capital Jaipur ahead in case of power saving in the state

Capital Jaipur ahead in case of power saving in the state

जबलपुर। प्रीपेड मोबाइल की तर्ज पर प्रीपेड विद्युत मीटर एक बार फिर टैरिफ याचिका में शामिल किया गया है। जानकारों की मानें तो याचिका में दावा किया है कि प्रीपेड विद्युत मीटर लगाने से उपभोक्ताओं समेत कम्पनी को भी फायदा होगा। पिछले टैरिफ ऑर्डर की तरह इस बार भी इसे जल्द लागू करने की बात की जा रही है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के पहले नया टैरिफ लागू किया जा सकता है।
तीस पैसे प्रति यूनिट छूट
प्री-पेड मीटर लगवाने वाले उपभोक्ताओं को पहले पांच पैसे प्रति यूनिट प्रोत्साहन छूट दी जाएगी। वहीं 25 पैसे प्रति यूनिट सब्सिडी भी दी जाएगी।
यह है योजना
प्री-पेड विद्युत मीटर प्री-पेड मोबाइल की तरह काम करेगा। अकाउंट में जितने रुपए होंगे, उस टैरिफ प्लान के तहत उतनी बिजली उपभोक्ता उपयोग कर सकेगा। आवश्यकता नहीं होने पर वह कुछ दिनों के लिए इसे बंद भी कर सकता है।
नौ हजार रुपए तक कीमत
बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो प्री पेड मीटर की कीमत आठ से नौ हजार रुपए के बीच है, वहीं वर्तमान में लगे घरेलू मीटर की कीमत लगभग दो से ढाई हजार रुपए है। ऐसे में उपभोक्ताओं को प्रीपेड मीटर कैसे दिया जाए, इस पर भी विचार किया जा रहा है। बिजली कम्पनियों ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए प्रस्तावित टैरिफ याचिका में प्री-पेड मीटर लगाने का दावा किया था। यह प्लान कागजों में ही दबा रह गया।
नहीं पड़ेगा उपभोक्ताओं पर भार
पिछले वित्तीय वर्ष की तरह ही इस वर्ष का भी टैरिफ होगा। जानकारों की मानें तो फिलहाल सरकार किसानों का बिल माफ कर रही है। वहीं बिजली बिल आधा करने के चुनावी वायदे पर विचार किया जा रहा है, ऐसे में यह संकेत मिल रहे हैं कि इस बार भी टैरिफ में आंशिक बदलाव होगा।

नया टैरिफ ऑर्डर तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इसे नियामक आयोग के समक्ष पेश किया जाएगा।
– एसआर मेश्राम, सीजीएम, मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी

ट्रेंडिंग वीडियो