scriptसावधान: कहीं आप भी तो अनजान लिंक नहीं करते ओपन | New way of cyber-shit, send link, transfer money from account | Patrika News

सावधान: कहीं आप भी तो अनजान लिंक नहीं करते ओपन

locationजबलपुरPublished: May 13, 2019 11:54:38 am

Submitted by:

santosh singh

नौकरी के लिए ऑनलाइन साइट पर भेजा था रेज्यूम, पैसे वापस बोलकर जालसाज ने लिंक ओपन कराकर खाते से निकाले एक लाख

जबलपुर। साइबर ठगी के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। जालसाजों ने शहर के एक युवक को लिंक भेजकर उसके खाते से चार बार में एक लाख रुपए की रकम निकाल लिए। पूरा ट्रांजेक्शन गूगल यूपीआइ के माध्यम से हुआ था। युवक की शिकायत पर जब तक आरोपी का खाता फ्रीज कराया जाता, उसने 35 हजार रुपए एटीएम से ट्रांजेक्शन कर लिए। युवक को जालसाजों ने जाल में फंसाने के लिए रेज्यूम का सहारा लिया था। प्रकरण में स्टेट साइबर सेल ने आइटी एक्ट का मामला दर्ज कर जांच में लिया है।
मोस्टर डॉट कॉम पर नौकरी के लिए जमा कराए थे पैसे
जानकारी के अनुसार विजय नगर कचनार सिटी निवासी विनय रहपांडे ने शिकायत कर बताया कि उसने मोस्टर डॉट कॉम पर नौकरी के लिए रेज्यूम डाला था। इसके एवज में उससे 2750 रुपए जमा कराए गए थे। छह महीने तक नौकरी का कोई ऑपर नहीं आया। 11 मार्च 2019 को एक कॉल आया। सचिन नाम बातते हुए काल करने वाले ने कहा कि उसकी कम्पनी उसे सर्विस नहीं दे पायी, इसके चलते उसके पैसे वापस लौटाना चाहती है।
भुगतान के लिए मांगा बैंक खाता व आइएफएससी कोड
ये बोलकर उसने विनय से उसके बैंक खाता और आइएफएससी कोड का डिटेल्स मांगा। उसने कहा कि पैसा गूगल-पे अप्लीकेशन के माध्यम से भेजा जाएगा। इसके लिए वे लिंक भेजेंगे, जिसे री-ओपन करना होगा। उसने पांच अंकों का एम्पलाई कोड भी दिया, जिसे लिंक ओपन करने के बाद डालना था। विनय से चार बार लिंक ओपन कराया। बाद में विनय ने मोबाइल के अपने मैसेज देखे तो सन्न रह गया। हर बार उसके खाते से 24987 रुपए कटे। लगभग एक लाख रुपए उसके बचत खाते से जालसाज ने ट्रांसफर कर लिए।
दिल्ली-एनसीआर में सक्रिय है जालसाजों का ये गिरोह
पुलिस के अनुसार विनय के खाते से पैसे दिल्ली-एनसीआर स्थित एसबीआइ खाते में ट्रांसफर किए गए थे। उसकी शिकायत पर साइबर सेल ने 65 हजार रुपए तो फ्रीज करा दी। 35 हजार के लगभग की रकम जालसाज एटीएम से निकालने में सफल रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो