scriptदो परीक्षा केंद्रों में नकल की खबर, 1 घंटे डाला डेरा, छात्रों के थम गए पैन | News of duplication in two examination centers, 1 hour camping camp | Patrika News

दो परीक्षा केंद्रों में नकल की खबर, 1 घंटे डाला डेरा, छात्रों के थम गए पैन

locationजबलपुरPublished: Mar 12, 2019 10:58:16 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

हितकारिणी स्कूल गंगासागर एवं देवताल में फ्लाइंग स्क्वाड ने डाला डेरा, उपसंचालक की टीम पहुचंी जांच करने

RBSE Board Exam 2019

News of duplication in two examination centers, 1 hour camping camp, students’ paused pan

जबलपुर।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की मंगलवार को 10 वीं कक्षा में विज्ञान विषय का पर्चा आयोजित किया गया। जेडी एजुकेशन के उडऩदस्ते दल को नकल की खबर मिलने पर शहर के दो केंद्रों में छापेमारी की। हालांकि नकल तो नहीं मिली लेकिन इस दौरान दोनों ही केंद्रों में टीम 1 घंटे तक डेरा डाली रही। वहीं दूसरी और जबलपुर संभाग में 21 नकलचियों की धरपकड़ की गई। बताया जाता है जबलपुर के दो परीक्षा केंद्रों हितकारिणी कन्या उमावि गंगासागर बीटी तिराहा एवं हितकारिणी बालक उमावि गढ़ा देवताल में उपसंचालक कामायनी कश्यप के नेतृत्व में उडऩ दस्ता दल ने औचक निरीक्षण किया। दोनों केंद्रों में नकल होने की खबर अमले के पास पहुंची थी। चर्चा है कि निरीक्षण की खबर दल के ही किसी सदस्य द्वारा लीक हो जाने से कुछ भी हाथ नहीं लग सका। जब तक अमला बैठा रहा उस कमरे में छात्र प्रश्न हल नहीं कर सके जिसको लेकर संदेह व्यक्त किया जा रहा है। जिले में विज्ञान विषय की परीक्षा 106 परीक्षा केद्रों में आयोजित की गई जिसमें ३१ हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। हालांकि जिले में कोई भी नकल प्रकरण नहीं बना।

संभाग में २१ नकलची छात्र पकड़ाए

बताया जाता है संभागीय संयुक्त संचालक जबलपुर द्वारा गठित टीम ने महंदवानी में 4 एवं धमकी में 5नकलची छात्रों को रंगे हाथ पकड़ा। वहीं मंडला के परीक्षा केंद्रों में 12 नकलची छात्रों को पकड़ा गया। जिला शिक्षा अधिकारी की टीम द्वारा परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया लेकिन एक भी नकल प्रकरण सामने न आना चर्चा का विषय बना है।

-हितकारणी स्कूल परीक्षा केंद्र में शिकायत मिलने पर औचक निरीक्षण किया गया। एक घंटे तक टीम केंद्र में बैठी रही। कई परीक्षार्थी पर्चा हल नहीं कर सके जो संदेहास्पद स्थिति है। मामले की जांच कर रहे हैं।

-कामायनी कश्यप, उपसंचालक स्कूल शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो