scriptchild labour case : बालिका से घरेलू काम कराने वाले एनजीओ संचालक को हो सकती है जेल | NGO operators who house work from 10 year old girl can be to jail | Patrika News

child labour case : बालिका से घरेलू काम कराने वाले एनजीओ संचालक को हो सकती है जेल

locationजबलपुरPublished: Jul 20, 2019 08:18:14 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

ओडिशा से पहुंचे बालिका के परिजन, मदनमहल पुलिस ने धारा बढ़ाने के लिए डीपीओ से मांगी राय
 

child labour found, child labour case, girl exploitation, child labour relieved, child labour news

child labour found, child labour case, girl exploitation, child labour relieved, child labour news

जबलपुर. 10 वर्षीय बालिका के साथ मारपीट कर जबरन घरेलू काम कराने वाले राइट टाउन, मदन महल निवासी एनजीओ संचालक चौधरी शिवव्रत मोहंती की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। मदनमहल पुलिस ने शनिवार को बालिका के बयान के आधार पर बाल श्रम की धारा बढ़ाए जाने को लेकर डीपीओ से राय मांगी है। वहीं शनिवार को बालिका के माता-पिता भी जबलपुर पहुंचे। उनके बयान भी दर्ज कर लिए गए हैं बालिका को उनके अभिभावकों के सुपुर्द करने या न करने का निर्णय सीडब्ल्यूसी करेगा।

टीआइ मदनमहल संदीप अयाची ने बताया कि नए कानून के मुताबिक देश में 14 वर्ष से कम के किसी भी बच्चे से कोई भी काम कराना बालश्रम अपराध माना गया है। बालिका की मर्जी के खिलाफ मारपीट कर घर के बर्तन साफ करवाने से लेकर कपड़े धुलवाना और भोजन बनाने सहित अन्य कार्य करवाने को लेकर ही डीपीओ से अभिमत मांगा गया है। अभी बालिका को वन स्टॉप सेंटर में रखा गया है। शनिवार को सीडब्ल्यूसी की अनुमति से माता-पिता को उससे मिलने दिया गया।

ये है मामला
एफ-3 शक्ति विहार अपार्टमेंट राइट टाउन निवासी चौधरी शिवव्रत मोहंती के यहां पिछले छह महीने से 10 वर्षीय बालिका घरेलू नौकर बनकर काम कर रही थी। गुरुवार को वह घर से भाग गयी। देर रात एमएलबी के पास रहने वाले एक परिवार की मदद से पुलिस ने दस्तयाब किया तो उसके साथ होने वाले अत्याचार की जानकारी हुई। ओडिशा की रहने वाली बालिका ने दुभाषिए की मदद से बताया कि कैसे एक वर्ष तक उसे अमरकंटक में रखा गया, फिर मोहंती के हवाले कर दिया गया। उसे माता-पिता से बात तक नहीं करने दी जाती थी। बात-बात पर उसे पीटा जाता था। रोज-रोज की प्रताडऩा से तंग आकर बालिका फूल तोडऩे के बहाने घर से चली गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो