scriptNGT angered for dirty holy narmada in jabalpur | गंदी हो रही नर्मदा पर एनजीटी ने लगाई फटकार, पत्रिका की खबरों का लिया संज्ञान | Patrika News

गंदी हो रही नर्मदा पर एनजीटी ने लगाई फटकार, पत्रिका की खबरों का लिया संज्ञान

गंदी हो रही नर्मदा पर एनजीटी ने लगाई फटकार, पत्रिका की खबरों का लिया संज्ञान

 

जबलपुर

Published: October 26, 2021 11:12:48 am

जबलपुर। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की उस रिपोर्ट पर गम्भीरता दर्शाई, जिसमें बताया गया कि नर्मदा नदी के किनारे बसे अन्य शहरों की तुलना में जबलपुर में नर्मदा नदी में सबसे ज्यादा गदंगी समा रही है। एनजीटी ने सख्त आदेश दिए कि जबलपुर के ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, भेड़ाघाट सहित राज्य के अन्य शहरों में नर्मदा में मिल रही गंदगी पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए जाएं। जिस याचिका पर एनजीटी ने यह आदेश दिए, उसमें ‘पत्रिका’ में इस सम्बंध में लगातार प्रकाशित खबरों को आधार बनाया गया है।

narmada in jabalpur
narmada in jabalpur

एनजीटी का सख्त आदेश, ‘पत्रिका’ की खबरों पर लिया संज्ञान
जबलपुर में नर्मदा को स्वच्छ रखने के लिए उठाएं कड़े कदम

यह है मामला- नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के डॉ. पीजी नाजपांडे, रजत भार्गव,दीपांशु साहू ने ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, भेड़ाघाट और अन्य शहरों में नर्मदा नदी में मिल रही गंदगी रोकने के लिए याचिका दायर की थी। याचिका में ‘पत्रिका’ में प्रकाशित खबरों की कटिंग संलग्न की गई। याचिका में नर्मदा नदी के किनारे हो रहे अवैध निर्माण और अतिक्रमणों की भी जानकारी दी गई। एनजीटी ने 20 फरवरी 2021 को याचिका की सुनवाई करते हुए मुख्य सचिव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिला कलेक्टरों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। अधिवक्ता प्रभात यादव ने बताया कि इस आदेश पर कोई कार्रवाई नहीं हुई तब यह एक्जीक्यूशन याचिका दायर की गई। इस पर एनजीटी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से रिपोर्ट मांगी थी।

हर दिन मिल रही गंदगी - प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में बताया गया कि प्रदेश भर में जबलपुर के समीप व घाटों में नर्मदा नदी में प्रतिदिन सबसे अधिक गन्दगी समा रही है। प्रदेश की सीमा के अंदर ओंकारेश्वर में 0.32 एमएलडी, महेश्वर में 4.8 एमएलडी, बरवाहा में 3.2 एमएलडी, बड़वानी में 3.6 एमएलडी, नेमावर में 0.98 एमएलडी, बुधनी में 1.5 एमएलडी, जबलपुर में 136 एमएलडी, भेड़ाघाट में 0.63 एमएलडी, होशंगाबाद में 10 एमएलडी, खेलघाट में 1.7 एमएलडी व धरमपुरी में 1.7 एमएलडी गदंगी प्रतिदिन नर्मदा में मिल रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

लता मंगेशकर की हालत में सुधार, मंत्री स्मृति ईरानी ने की अफवाह न फैलाने की अपीलAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनावKanimozhi ने जारी किया हिन्दी सब-टाइटल वाला वीडियोIndian Railways News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 22 महीने बाद लोकल स्पेशल ट्रेनों में इस तारीख से MST होगी बहालएक किस्साः जब बाल ठाकरे ने कह दिया था- मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.