scriptकुपोषण पर नहीं लगाम, सरकार की योजना हो रही फेल | No hurdle on malnutrition, government plans fail | Patrika News
जबलपुर

कुपोषण पर नहीं लगाम, सरकार की योजना हो रही फेल

ब्लॉक में १९३ और नगर में २० बच्चे कुपोषण का शिकार

जबलपुरJun 11, 2018 / 01:21 am

sudarshan ahirwa

कुपोषण पर नहीं लगाम, सरकार की योजना हो रही फेल

कुपोषण पर नहीं लगाम, सरकार की योजना हो रही फेल

जबलपुर. सिहोरा. महिला एवं बाल विकास परियोजना द्वारा कुपोषण मिटाने के लिए चलाए गए अभियान में सिहोरा ब्लॉक की १४३ आंगनबाड़ी केंद्रों में १९३ बच्चों में कुपोषित मिलने से विभाग सकते में है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कुपोषण को दूर करने के लिए विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इनके लम्बे समय से जारी रहने के बाद भी गांव-गांव में कुपोषण की बीमारी से ग्रसित बच्चों का मिलना विभाग के लिए गंभीर चिंता का विषय बन गया है।
सिहोरा विकासखंड में महिला एवं बाल विकास परियोजना नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित १४३ आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा किए गए सर्वे में १९३ नौनिहाल कुपोषण का शिकार मिले हैं। कुपोषण से सिहोरा नगर भी अछूता नहीं रहा है। नगर स्थित १९ आंगनबाड़ी में २० बच्चे गंभीर कुपोषण चिन्हित किए गए हैं। कुपोषित बच्चों की सर्वाधिक संख्या वार्ड १७ में है, जहां ५ बच्चे कुपोषण से ग्रसित हैं। वार्ड १४ और १५ से ४-४ बच्चों में इस बीमारी के लक्षण मिले हैं।
यह है कुपोषण
कुपोषण जांचने का पैमाना बच्चे का वजन होता है। जन्म के समय बच्चे का वजन कम से कम २.५ किलोग्राम होना चाहिए, इससे कम वजन का बच्चा जन्म से कुपोषण की बीमारी से ग्रसित माना जाता है। छह माह के बच्चे का वजन कम से कम ५.५ किलोग्राम होना चाहिए। चिन्हित कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य लाभ के लिए दवाओं के साथ दोगुना आहार देकर उसके वजन पर निगरानी संबंधित वार्ड की कार्यकर्ता द्वारा रखी जा रही है। सिहोरा सिविल अस्पताल में बने पोषण पुनर्ववास केंद्र में अतिकुपोषित बच्चों को उनकी माताओं के साथ भर्ती किया जाता है। १५ दिन तक बच्चों को पोषण आहार देकर उनके वजन की नियमित जांच होती है।

कुपोषण को लगातार कम करने लगातार कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। खासकर मजदूर और गरीब वर्ग में कुपोषित बच्चों की संख्या ज्यादा है। जागरुकता की कमी के चलते ऐसे लोग सामने नहीं आते।
मनीष शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास जबलपुर

Home / Jabalpur / कुपोषण पर नहीं लगाम, सरकार की योजना हो रही फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो