चुनाव...22.34 लाख के नोट पकड़े पर लौटा दिए पांच लाख

चुनाव...22.34 लाख के नोट पकड़े पर लौटा दिए पांच लाख

Virendra Kumar Rajak | Publish: Apr, 09 2019 07:59:34 PM (IST) | Updated: Apr, 09 2019 07:59:35 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

एफएसटी ने क्यों किया ऐसा, जानिए पूरा सच

जबलपुर, चुनावी सरगर्मी और आचार संहिता के बीच पुलिस और एसएसटी ने २२ लाख ३४ हजार से भी ज्यादा के नोट पकड़े। इनमें दो हजार रुपए से लेकर पांच सौं रुपए और सौ रुपए के नोट तक शामिल थे। गिनती हुई तो यह रकम २२ लाख ३४ हजार से भी ज्यादा निकली, लेकिन एसएसटी ने पौने पांच लाख रुपए लौटा दिए। यह मामला जरा हैरान करने वाला है...इतना बड़ा खेल आखिर कहां और कैसे हुआ... पढ़ेें आगे

ये मामले, जो पकड़े गए और हैं लंबित
19 मार्च-एकता मार्केट गौर पुल बायपास से मनमोहन नगर निवासी आनंद सोनी के पास से 46.555 किलोग्राम चाँदी
20 मार्च-एसएसटी ने अंधमूक बाईपास चौराहा से टेलीग्राफ गेट सांई मंदिर निवासी श्रीकांत दुबे से जब्त 3 लाख 3 हजार 100 रूपए
26 मार्च-एसएसटी ने कटंगी बाईपास टोलनाका जबेरा से बापूनगर भवानी चौक निवासी दिलीप चौधरी से एक लाख 14 हजार 900 रूपए
31 मार्च- एफएसटी ने मदनमहल रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो से गोटेगांव निवासी संदीप जैन के पास से एक लाख रूपए जब्त किए गए
३१ मार्च- एसएसटी ने बिनैकी चेक पोस्ट में दमोह तेंदूखेड़ा निवासी शाहरूख खान से एक लाख रूपए जब्त किए
2 अप्रैल- मदन महल रेल्वे स्टेशन से दीक्षितपुरा गुरू तिराहा निवासी भीमलाल गुप्ता के पास से तीन लाख 49 हजार 500 रूपए, रतन कालोनी गोरखपुर निवासी पुनीत सेठी के पास से दो लाख 54 हजार 750 रूपए तथा रतन कालोनी निवासी अंकित सेठी से एक लाख 82 हजार 100 रूपए नगद जब्त किए गए।
07 अप्रेल-मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक पांच पर पवन सोनी से तीन किलो आठ सौ ग्राम चांदी जब्त की गई।
07 अप्रेल- मदन महल रेलवे स्टेशन पर गोटेगांव निवासी मोनू साहू से दो लाख ४० हजार २०० तथा रेवाराम ठाकुर के पास से एक लाख रुपए मिले।


लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद से अब तक २२ लाख रुपए से भी ज्यादा की रकम और कई किलो चांदी पकड़ाई जा चुकी है। कोई ट्रेन से रुपए लेकर चल रहा है, तो कोई गाडि़यों की डिक्की में यह रकम रखा हुआ था, लेकिन एसएसटी और पुलिस की निगाहों से कोई भी नहीं बच पाया। आचार संहिता लगने के बाद कुल १३ मामले पकड़े गए, जिनमें से तीन निराकृत भी कर दिए गए। और उनके मालिकों को यह रकम वापस कर दी गई। कारण था, रकम के संबंध में पर्याप्त दस्तावेज।
गोपनीय सूचनाएं और वाहन चैकिंग
पुलिस और एसएसटी का जहां गोपनीय विंग सक्रिय है, वहीं वाहन चैकिंग और संदिग्धों की जांच के दौरान ये मामले सामने आ रहे हैं। रात होते ही पुलिस द्वारा शहर के अंदर और आऊटर पर चैकिंग लगा दी जाती है। हर एक वाहन की जांच की जाती है, इसके बाद ही उसे आगे जाने दिया जाता है। शहर में रोजाना दो दर्जन से अधिक चैक प्वाइंट लग रहे हैं, जो केवल यही खोजबीन में लगे रहते हैं कि कहीं रुपए और हथियार यहां से वहां तो नहीं पहुंचाए जा रहे।
स्केनिंग मशीन और बैगों पर नजर
एयरपोर्ट पर जहां स्केनिंग मशीन से यात्रियों का सामान चैक हो रहा है, वहीं रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी समेत अन्य छोटे बस स्टेण्डों में पुलिस जवान सादे कपड़ो और वर्दी में गश्त कर रहे है। उनकी नजर एेसे लोगों पर रहती है, जो अपने बैग या सामान को लेकर ज्यादा चिंतित नजर आते हैं। यदि एेसा कोई नजर आया, तो उससे पूछताछ की जाती है। मदन महल और मुख्य रेलवे स्टेशनों पर पकड़े गए मामले इसी तरह से पकड़ाए थे।

चुनाव आचार संहिता के चलते लगातार जारी है कार्रवाई
अब तक कुल कार्रवाई:- १३
जब्त की गई रकम:- २२ लाख ३४ हजार २०० रुपए
जब्त की गई चांदी:- ५०.३५५ किलोग्राम चांदी
निराकृत हुए प्ररकण:- ०३
वापस लौटाई गई- 4 लाख 89 हजार 700 रुपए
विचाराधीन मामले:- १०
जब्त रकम:- १७ लाख ४४ हजार ५००
ये दल रख रहे हैं निगरानी
एसएसटी, उडऩ दस्ता दल, आबकारी, आयकर व बैंक निगरानी दल लगातार, थाना पुलिस, क्राइम ब्रांच, विशेष खुफिया एजेंसियां
यहां लगते हैं चैक प्वाइंट
थाना-प्वाइंट
माढोताल- पाटन व कटंगी बाइपास
संजीवनी नगर-भेड़ाघाट बाइपास
भेड़ाघाट थाना-भेड़ाघाट चौराहा
तिलवारा पुलिस- थाने के सामने
खमरिया थाना- थाने के सामने
अधारताल थाना- अधारताल तिराहा
गोराबाजार थाना- थाने के सामने
कोतवाली पुलिस- बल्देवबाग
इनकी की जाती है जांच
कारो की डिक्कियां, बसें, बैग लेकर जा रहे दुपहिया चालक और सवार, मोपेड की डिक्की।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned