scriptयहां तो कुछ भी नहीं मिला सही | Nothing found here right | Patrika News

यहां तो कुछ भी नहीं मिला सही

locationजबलपुरPublished: Apr 19, 2019 02:03:06 am

Submitted by:

shyam bihari

सरकारी स्कूलों का निरीक्षण, सहशिक्षा उमावि गढ़ा स्कूल में नियमों की उड़ती मिली धज्जियां

school

Action will be taken against the principal on taking non-teacher jobs in the school premises

जबलपुर। सरकारी स्कूलों में किस तरह की मनमानी और अनेदखी की जा रही है, इसे देखना है तो जबलपुर के कुछ स्कूलों की देहरी तक चले जाएं। वहां शैक्षणिक व्यवस्था की टोह लेने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल से आए अधिकारियों ने स्कूलों का निरीक्षण किया, तो सबकुछ अस्तव्यस्त मिला। एक शाला एक परिसर के कॉन्सेप्ट की स्कूलों में अवहेलना मिली। इस पर अधिकारी नाराज हुए और स्कूल प्रबंधन को नसीहत दी कि जल्द सुधार नहीं किया तो सम्बंधितों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
भोपाल से आए जिला प्रभारी अमन येंडे ने विकासखंड अधिकारी अंजली सेलट के साथ स्कूलों का निरीक्षण किया। सह शिक्षा उमावि गढ़ा में एक शाला परिसर के नियमों का पालन नहीं दिखा। शिक्षक और प्राचार्यों का न तो एक कक्ष, स्टाफ रूम था न ही नियमों का पालन हो रहा था। स्कूल में सिर्फ एक रजिस्ट्रर बनाकर औपचारिकता की जा रही थीं। जिस पर येंडे ने आपत्ति दर्ज की। प्राचार्य को वाॢनंग दी कि जल्द प्रक्रिया पूरी नहीं की गई तो इसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे। इसी तरह कछपुरा स्कूल में भी एक शाला एक परिसर का शत प्रतिशत पालन नहीं मिला। प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला आनंदकुंज का निरीक्षण कर शासन के निर्देशों के पालन, स्कूल में उपलब्ध पानी, शौचालय, लाइट, शिक्षकों की उपस्थिति, छात्रों की संख्या आदि की जानकारी ली। छात्र-छात्राओं से भी चर्चा की।
तीन प्रदेशों में सर्वे
जानकारों के अनुसार नीति आयोग द्वारा देशभर में शिक्षा की स्थिति का आंकलन करने सर्वे कर डाटा एकत्रित किया जा रहा है। तीन राज्य मध्यप्रदेश, झारखंड एवं राजस्थान में यह कार्य एक संस्था को दिया गया है। प्रदेश के हर जिले में एक जिला प्रभारी एवं सदस्य को नियुक्त किया गया है।
बीइओ कार्यालय में बैठक
जिले में शैक्षणिक गतिविधियों व शिक्षा का स्तर सुधारने को लेकर किए जा रहे प्रयासों व उनकी वस्तुस्थिति के आंकलन के लिए दिल्ली नीति आयोग के सदस्य बीइओ ऑफिस पहुंचे। ब्लाक एजुकेशन ऑफीसर अंजना सेलट से मुलाकात कर स्कूलों की जानकारी ली। जिला प्रभारी येंडे ने कहा कि स्कूलों की गुणवत्ता सुधार के लिए शासन के निर्देशों के अमल की स्थिति जानने के लिए स्कूलों की जांच की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो