scriptअब आशा कार्यकर्ता करेंगी स्वाइन फ्लू की छुट्टी | Now ahsa karyakarta take stand for swine flu | Patrika News

अब आशा कार्यकर्ता करेंगी स्वाइन फ्लू की छुट्टी

locationजबलपुरPublished: Feb 25, 2019 01:53:19 am

Submitted by:

mukesh gour

बीमारी के फैलाव को देख स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर

Swine flu attack in Singrauli district of MP

Mahashivratri आज : इस शुभ मुहूर्त में 4 पहर की ऐसे करें शिव पूजा,Mahashivratri आज : इस शुभ मुहूर्त में 4 पहर की ऐसे करें शिव पूजा,फिलहाल नदारद है स्वाइन फ्लू का वायरस, फिर भी चिकित्सकों ने का सर्तक रहने की है जरूरत,Swine flu attack in Singrauli district of MP,फिलहाल नदारद है स्वाइन फ्लू का वायरस, फिर भी चिकित्सकों ने का सर्तक रहने की है जरूरत,Swine flu attack in Singrauli district of MP,Swine flu attack in Singrauli district of MP

जबलपुर . मौसम में बार-बार बदलाव और स्वाइन फ्लू का संक्रमण फैलने की आशंका के बीच प्रशासन अलर्ट हो गया है। फ्लू के इंफ्लुएंजा एच वन एन वन वायरस की रोकथाम के लिए आम लोगों को जागरुक करने की तैयारी की है। इसके लिए कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को महिला बाल विकास विभाग की मदद लेने का निर्देश दिया है। आशा कार्यकर्ताओं को स्वाइन फ्लू के लक्षण, बचाव संबंधी जानकारियों का प्रशिक्षण देकर उन्हें आम लोगों को बीमारी के संबंध में जागरूक करने का दायित्व देने कहा है। प्रशासन की मंशा है कि आशा कार्यकर्ता स्वाइन फ्लू संदिग्ध मरीजों को जांच के लिए स्वास्थ्य केंद्र तक जाने के लिए भी प्रेरित करेें। इससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा।
इसलिए चिंता में अधिकारी
इस साल अभी तक स्वाइन फ्लू से छह मौतें हो चुकी है। हर दिन नए संदिग्ध मरीज मिल रहे है। प्रदेश के अन्य शहरों और आसपास के कुछ प्रदेशों में भी स्वाइन फ्लू का संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है। इन जगहों से हर दिन बड़ी संख्या में विविध कामकाज के सिलसिले में लोग शहर आते-जाते हैं। मौजूदा मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। इस दौरान संक्रमण के अटैक करने की आशंका बढ़ जाती है।
यह समस्या बनी हुई है
निजी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के आइसोलेशन वार्ड नहीं है। सामान्य मरीजों के साथ संदिग्ध मरीज भर्ती किए जा रहे हैं।
निजी अस्पताल में संदिग्ध मरीज की तबियत बिगडऩे पर मेडिकल रेफर किया जा रहा है। नाजुक स्थिति में रेफर करने से मरीज को नुकसान हो रहा है।
मौसम में बार-बार बदलाव, नमी और सर्द-गर्म के बीच संक्रमण के फैलने की आशंका को लेकर आम लोगों में जागरुकता की कमी है।
निजी अस्पताल पीडि़तों की सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। संदिग्ध मरीज के नमूने नीयत समय पर लैब को प्रेषित नहीं किए जा रहे हैं।
प्रारंभिक स्तर पर सर्दी, खांसी, गले में इंफेक्शन और बुखार को आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सामान्य तरह से ले रहे है। जांच सही जगह और समय पर नहीं होने से संक्रमण बढऩे की आशंका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो