scriptटीकाकरण: अब सप्ताह के छह दिन लगाएंगे स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों को टीका | Now childrens Vaccination will be six days a week | Patrika News

टीकाकरण: अब सप्ताह के छह दिन लगाएंगे स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों को टीका

locationजबलपुरPublished: Jun 27, 2022 01:10:45 pm

Submitted by:

Lalit kostha

टीकाकरण: अब सप्ताह के छह दिन लगाएंगे स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों को टीका

Children Vaccination

Children Vaccination

जबलपुर। बच्चों को लगने वाले टीके अब सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में सप्ताह में छह दिन लगाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी बच्चों का समय पर टीकाकरण सुनिश्चित करने की कवायद में वैक्सीन फोकल प्वाइंट (जहां टीके के लिए कोल्ड स्टोरेज) पर सुविधा बढ़ा दी है। इन प्वाइंट पर अभी तक नवजात से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन (मंगल और शुक्रवार) टीके लगाए जाते थे। अब सोमवार से शनिवार के बीच कभी भी अभिभावक अपने बच्चों को साथ ले जाकर टीका लगवा सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी मिलेगी सुविधा
सिहोरा में सरकारी सिविल अस्पताल के साथ ही खितौला और गोसलपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र। पाटन, शहपुरा, पनागर, मझौली एवं कुंडम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र। इसके अलावा अलग-अलग ब्लॉक में 14 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सप्ताह में छह दिन नियमित टीकाकरण प्रारंभ किया गया है।

इसलिए बढ़ाए टीकाकरण के दिन
शहरी पिछड़े और ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को कई बार बुखार या कोई अन्य समस्या पर निर्धारित दिन में टीका नहीं लग पा रहा था। मंगलवार या शुक्रवार को चूकने पर उसे अगले सप्ताह का इंतजार करना होता था। कई बार ग्रामीण क्षेत्र में अभिभावक एक बार लौटने पर दोबारा काफी विलंब से केन्द्र आते थे। इसके कारण बच्चों को टीके की नियमित खुराक देने में देर हो जाती थी।

शहर में 10 जगह सुविधा
– विक्टोरिया जिला अस्पताल
– मेडिकल कॉलेज अस्पताल
– रांझी सिविल अस्पताल
– लेडी एल्गिन हॉस्पिटल
– पोलीपाथर प्रा. स्वास्थ्य केन्द्र
– गुप्तेश्वर प्रा. स्वास्थ्य केन्द्र
– मनमोहन नगर स्वास्थ्य केन्द्र
– मोतीनाला प्रसूतिका गृह
– संजय नगर प्रा. स्वास्थ्य केन्द्र
– तिलवारा प्रा. स्वास्थ्य केन्द्र


जिले में 32 वैक्सीन फोकल प्वाइंट पर अब सप्ताह में छह दिन टीकाकरण हो रहा है। बच्चों का नियमित टीकाकरण समय पर हो सके, इसके लिए सुविधा बढ़ाई गई है।
– डॉ. शत्रुघन दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो