script

गड़बड़ी ढूढ़ने परीक्षा कापियों की अब रेंडम जांच

locationजबलपुरPublished: Oct 08, 2022 12:05:38 am

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी त्रैमासिक परीक्षा, त्रैमासिक परीक्षाओं के मूल्यांकन में भी होगी सख्ती, उत्कृष्ठ स्कूल में होगा मूल्यांकन
 

REET Exam

REET Exam

जबलपुर.हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी कक्षाओं की त्रैमासिक परीक्षाओं की शुरुआत के साथ ही मूल्यांकन को लेकर भी सख्ती बरती जा रही है। शिक्षा विभाग ने मूल्यांकन कार्य में पारदर्शिता को लेकर तरजीह दी है। शिक्षकों को स्पष्ट कहा है कि वे कड़ाई के साथ कापियों को चैक करे ताकि छात्रों की कमजोरियों को समय रहते पता लगाकर दूर किया जा सके। शिक्षकों द्वारा जांची गई कापियों की जिले स्तर पर गठित टीम भी रेंडमली कुछ कापियों की जांच करेगी और देखेगी कि कापियों की जां च ठीक से की गई है या नहीं। बताया जाता है इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी जिले स्तर पर टीम गठित करेंगे। कक्षावार 5 प्रतिशत कापियों की जांच करेंगे। यदि कापियों की जांच में कोई लापरवाही या बिना जांचे उत्तर देने जैसी बातें सामने आती है तो संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। सूत्रों के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पहले से तैयारी करने को लेकर यह पूरी कवायद की जा रही है।
विदित हो कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक की त्रैमासिक परीक्षाएं शुक्रवार से प्रारंभ हो गई है। परीक्षा के साथ ही मूल्यांकन कार्य को लेकर भी विभाग सावधानी बरत रहा है। अक्टूबर में हर हाल में कापियों की जांच पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। त्रैमासिक परीक्षा के मूल्यांकन के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके साथ ही विकासखंड के उत्कृष्ठ विद्यालय के प्राचार्य को केंद्राध्यक्ष बनाया गया है।

31 अक्टूबर तक परिणाम

परीक्षा के दौरान 11 अक्टूबर, 15 अक्टूबर एवं 18 अक्टूबर को उक्त दिवस तक की समस्त परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं को उत्कृष्ठ विद्यालय में भेजेंगे। सभी मूल्यांकन कार्य 29 अक्टूबर तक पूर्ण करेंगे तथा अंक पत्रक उत्कृष्ठ विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे एवं उसी दिवस अन्य विद्यालय की उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए लेकर जाएंगे। सभी प्राचार्य स्कूलों का परीक्षा परिणाम 31 अक्टूबर तक तैयार कर विर्मश पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी ने कहा कि स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वे त्रैमासिक परीक्षाओं को भी उतनी ही गंभीरता से लें और कापियों की जांच भी मुख्य परीक्षाओं की तरह करें।

ट्रेंडिंग वीडियो