scriptअब यहां के भी छात्र और परीक्षक कॉलेज नहीं आएंगे | Now students and examiners will not come to college | Patrika News

अब यहां के भी छात्र और परीक्षक कॉलेज नहीं आएंगे

locationजबलपुरPublished: Jun 11, 2020 09:23:25 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर में इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रायोगिक परीक्षाएं 16 से, पहली बार ऑनलाइन मोड पर होगी परीक्षा
 

Mpbse: High School, Higher Secondary Examination 2020 Time Table

Ujjain News: हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक तो हाईस्कूल की 3 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेंगी।

ये है स्थिति
– 16 जून से 20 जून तक होगी परीक्षा
– 40 हजार छात्र प्रदेशभर से होंगे शामिल
– 05 हजार छात्र जिले से
– 1500 प्राध्यापकों को सौंपी जिम्मेदारी

जबलपुर। इंजीयरिंग कॉलेजों की प्रायोगिक परीक्षाएं जबलपुर में 16 जून से शुरू हो रही हैं। पहली बार परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड पर होगा। नई व्यवस्था के तहत शहर से बाहर रह रहे छात्रों को न तो परीक्षा देने के लिए कॉलेज आना पड़ेगा न ही एग्जामिनर और एक्सटर्नल को। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज (जेईसी) सहित अन्य कॉलेजों में परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके तहत छात्रों का पंजीयन, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि अपडेट किए जा रहे हैं। जिलेभर से करीब पांच हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। कोरोना संक्रमण और आवागमन में होने वाली परेशानी को देखते हुए राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और तकनीकी कौशल विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रायोगिक परीक्षा को ऑनलाइन मॉड्यूल में लागू किया गया है। हालांकि सैद्धांतिक परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी।
ये हो रही तैयारी
परीक्षा के लिए कॉलेज अपनी क्षमता के अनुसार पांच-पांच और 10-10 छात्रों के बैच बनाकर परीक्षा का शेड्यूल तय कर रहे हैं। प्रत्येक छात्र की टाइमिंग भी फिक्स की जा रही है। प्रदेशभर में बीई, बी.फॉर्मेसी, एमसीए कोर्स के अंतिम सेमेस्टर के करीब 40 हजार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।
परीक्षा के पहले होगा मॉक टेस्ट
आरजीपीवी ने सभी सरकारी और निजी कॉलेजों को प्रैक्टिकल परीक्षा कराने वाले प्रोफेसरों की सूची भेज दी है। कॉलेज अपने स्तर पर किसी भी ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा कराने की व्यवस्था करेंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट होगा, जिससे छात्रों को मूल परीक्षा में परेशानी नहीं हो।

जेईसी के प्राचार्य प्रो. एसएस ठाकुर ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर आरजीपीवी ने प्रायोगिक परीक्षा को ऑनलाइन मोड से जोड़ा है। 16 जून से परीक्षाओं का शेड्यूल तय किया गया है। ज्ञानगंगा इंजीनियरिंग कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. पंकज गोयल ने बताया कि परिस्थितियों के अनुसार यह अच्छा प्रयास है। परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल अपडेट करने के साथ उन्हें ऑनलाइन परीक्षा से सम्बंधित दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। जेईसी के टेक्नीकल एक्सपर्ट प्रो. प्रशांत जैन का कहना है कि परीक्षा से पहले सभी तकनीकी पहलुओं को परख रहे हैं। इसका रिकार्ड भी सुरक्षित रखना होगा। परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो