scriptयह क्या, अब नींद से जगाएगा रेलवे, क्यों | now the railway will wake up from sleep, | Patrika News

यह क्या, अब नींद से जगाएगा रेलवे, क्यों

locationजबलपुरPublished: May 24, 2019 07:22:23 pm

Submitted by:

virendra rajak

पढ़े यह खबर

railway

railway

जबलपुर, ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब इस बात की फिक्र से निजात मिलेगी कि कहीं नींद के कारण उनका स्टेशन न छूट जाए। क्योंकि अब रेलवे उनकी नींद खोलेगा। इसके लिए रेलवे ने हाल ही में पूरे देश में डेस्टिनेशन अलार्म वेकअप सेवा शुरू की है। इसके लिए एक नंबर पर कॉल करना होगा। यह टोल फ्री नंबर होगा। यह नंबर पीएनआर के जरिए ट्रेन का नंबर और गंतव्य का स्थान पता लगा लेगा और फिर स्वयं ही मोबाइल पर कॉल कर नींद से जगाएगा।
लगाते थे अलार्म खुल जाती थी नींद
रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों का स्टेशन अगर रात के वक्त आता है, तो या तो वे पूरी रात सोते नहीं है या फिर मोबाइल में अलार्म लगाते हैं। एेसे में स्टेशन आने के आधे या एक घंटे पूर्व उन्हें जागना पड़ता था। वहीं यदि ट्रेन लेट हो जाए, तो नींद भी टूट जाती थी।
एेसी होगी व्यवस्था
भारतीय रेलवे द्वारा डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू की गई है। इसके तहत यात्री को टोल फ्री नंबर 139 पर कॉल करना होगा और अपना पीएनआर नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा। पीएनआर के जरिए ट्रेन और सीट समेत सारी अहम जानकारियां ऑटोमैटिकली सिस्टम में अपडेट हो जाएंगीं। यदि ट्रेन लेट भी होती है तो भी समय के हिसाब से ही यह अलार्म मोबाइल में बजेगा।
केवल इनके लिए है सुविधा
यह सुविधा आरक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए शुरू की गई है। पूरे देश में किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन तक की यात्रा करने के दौरान इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो