ठोस अपशिष्ट का निष्पादन और प्रबंधन कैसे करें, ग्रामीणों को बताया

ठोस अपशिष्ट का निष्पादन और प्रबंधन कैसे करें, ग्रामीणों को बताया
NSS program

Sanjay Umrey | Publish: Jul, 11 2019 06:12:41 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2019 के अंतर्गत रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर की मुक्त इकाई राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस का कार्यक्रम

जबलपुर। भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2019 के अंतर्गत रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर की मुक्त इकाई राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस के स्वयं सेवक व कार्यक्रम अधिकारी ग्राम देवरी पटपरा में जाकर स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में स्वयंसेवक गांव में साफ सफाई के साथ खुले में शौच न करने और पॉलिथिन मुक्त रखने पर जोर दिया गया। इसके साथ ही गांव वालों को ठोस अपशिष्ट के निष्पादन व प्रबंधन की जानकारी प्रदान की गई। रिड्यूस रीयूज रीसाइकिल जैसे विषयों की जानकारी प्रदान की जा रही है। आरडीयू की मुक्त इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. देवांशु गौतम नोडल अधिकारी एसबीएसआई के नेतृत्व में प्रशांत कुमार चापेकर, अरविंद कुमार लोधी, अंबिका द्विवेदी, सुबेन्दू मन्ना व रितु पटेल के साथ मिलकर 28 जून से ग्राम देवरी पटपरा पर यह जागरूकता कार्यक्रम इंटर्नशिप की जा रही है।
गांव वाले भी चाहते हैं स्वच्छ परिसर व स्वस्थ वातावरण- स्वयंसेवकों ने बताया है कि गांव वाले भी स्वयं गंदगी नहीं चाहते हैं ना ही किसी प्रकार की बीमारियों से रूबरू होना चाहते हैं किंतु अज्ञानता वश उनके द्वारा ऐसे कार्य हो जाते हैं, लेकिन जब से मुक्त इकाई एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा या जानकारी प्रदान करना प्रारंभ की गई है वह अपने घर के कचरे का निष्पादन व्यवस्थित रूप से करते हैं एवं प्रयास करते हैं कि कम से कम जिंदगी आसपास फैली हो।
आगामी दिनों में दिखाएंगे स्वच्छता वीडियो करेंगे वीडियो मॉनिटरिंग- आने वाले दिनों में स्वयंसेवकों द्वारा ग्राम देवरी पटपरा के स्कूल के छात्र छात्राओं को वीडियो के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास व स्वच्छता कार्य में सम्मिलित होने हेतु जागरूक किया जाएगा। इस दौरान वे स्कूली छात्र-छात्राओं व गांव के सभी बच्चों को जागरूकता संबंधी वीडियो दिखाएंगे और जागरूक करेंगे।
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी ग्रामीण जनों को देंगे संदेश
स्वच्छता संबंधी जागरूकता हेतु स्वयंसेवक नुक्कड़ नाटक का भी सहायता लेंगे एवं गांव के चौराहों चबूतरो व गलियों में नुक्कड़ नाटक लोक नृत्य और लोक गीत के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास करेंगे रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के स्वयंसेवकों के जुझारूपन व कर्मठता के प्रति कुलपति प्रोफेसर कपिल देव मिश्रा, कुलसचिव प्रोफेसर कमलेश मिश्रा, कार्यक्रम समन्वयक एनएसएस प्रोफेसर अशोक कुमार मराठे, जिला संगठक एनएसएस आनंद सिंह राणा ने सभी को प्रोत्साहित किया। इस दौरान ग्राम के सरपंच सन्तोष पटेल, जनपद अध्यक्ष संजय पटेल, दिलीप पटेल आदि का योगदान रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned