scriptकोरोना के तेज होते संक्रमण के बीच NSUI ने उठाई ये मांग | NSUI demands 10th and 12th online exams due to corona | Patrika News

कोरोना के तेज होते संक्रमण के बीच NSUI ने उठाई ये मांग

locationजबलपुरPublished: Apr 08, 2021 01:48:11 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

NSUI

NSUI

जबलपुर. कोरोना के तेज होते संक्रमण के मद्देनजर राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन कराने की मांग की है। एनएसयूआइ ने इस संबंध में संयुक्त लोक शिक्षण विभाग के बाहर प्रदर्शन भी किया। फिर स्कूल शिक्षा मंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा।
एनएसयूआई कार्यकर्ताओं का कहना है कि मध्यप्रदेश सहित पूरे देश में कोरोना संक्रमण फिर से तेज हो गया है। इस बार संक्रमण की रफ्तार भी अपेक्षाकृत ज्यादा है। प्रदेश में रोजाना हजारों लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। अभिभावकों की चिंता एवं छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर उच्च शिक्षा विभाग सूबे के सभी महाविद्यालयों में ओपन बुक प्रणाली के माध्यम से परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं स्कूली शिक्षा विभाग ने भी पूर्व में कक्षा -9 और 11 की परीक्षाएं ओपन बुक तथा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं ओपन बुक अथवा ऑनलाइन दोनों प्रणाली से आयोजित किए जाने के निर्देश दिए हैं। लेकिन मुख्य परीक्षा के लिए स्कूली शिक्षा विभाग अब भी चुप्पी साधे बैठा है।
उन्होंने कहा कि 10वी और 12वीं की मुख्य परीक्षा में लाखों छात्र-छात्राएँ शामिल होंगे। ऐसे में ये परीक्षा भी ऑनलाइन या ओपने बुक प्रणाली से कराये जाने चाहिए।

प्रदर्शन और ज्ञापन सौंपने वालों में रिजवान अली कोटी, कपिल भोजक, शाहबाज अली, शाहनवाज अंसारी, अपूर्व केसरवानी, एजाज अंसारी आदि प्रमुख रहे।
इस बीच ऑफलाइन परीक्षा का विरोध करने पहुंचे विद्यार्थियों ने कहा कि परंपरागत तरीके से परीक्षा होने से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा होगा। स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन नहीं होता है ऐसे में विद्यार्थियों की जान जोखिम में आएगी। लिहाजा उन्हें घर बैठे परीक्षा देने की सुविधा लागू की जाय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो