scriptऐसा करने पर स्कूल जाने के लिए तैयार होगा बच्चा | nursery school education and icds anganwadi in mp latest news | Patrika News
जबलपुर

ऐसा करने पर स्कूल जाने के लिए तैयार होगा बच्चा

एकीकृत महिला बाल विकास परियोजना के तहत दिए गए टिप्स

जबलपुरFeb 05, 2018 / 06:57 pm

deepankar roy

Tips given under Integrated Women's Child Development Project,mp govt forgets,mp govt,pre nursery age,age limit for nursery admission,nursery admission rules,mahila bal vikas mp project,mp mahila bal vikas vibhag,mahila bal vikas vibhag jabalpur, madhya pradesh,latest news in hindi,latet news in hindi,Jabalpur,

Tips given under Integrated Women’s Child Development Project

जबलपुर/सिहोरा। कई बच्चे स्कूल की दहलीज पर पहला कदम रखने में समय लेते है। उन्हें स्कूल और शिक्षा की आवश्यकता को लेकर कोई जानकारी नहीं होती है। दरअसल, वे स्कूल में जाने के लिए भावनात्मक रुप से तैयार नहीं होते है। यदि बच्चों को पहले से ही स्कूल के साथ भावनात्मक रुप से जोडऩे की शुरुआत की जाए तो वे सहर्ष स्कूल जाने के लिए तैयार हो सकते है। बच्चों और उनके स्कूल जाने से पहले की तैयारियों को लेकर सोमवार को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का ईसीसी प्रशिक्षण हुआ। इसमें एकीकृत महिला बाल विकास परियोजना के अधिकारियों ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी। ये प्रशिक्षण कार्यक्रम पांच दिन तक चलेगा।

ईसीसी समन्वयक बोली
ईसीसी समन्वयक स्वर्णा बाल्मीक ने कहा कि आंगनबाड़ी बच्चों की पहली शाला होती है। बच्चों का मन कोमल मिटटी के सामान होता है, जिसे किसी भी सांचे में ढाला जा सकता है। 3 से 6 आयु वर्ष के बच्चों के बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। इस आयु वर्ग के बच्चों में शारीरिक, मानसिक गुणों के साथ भावनात्मक विकास बहुत जरूरी है, तभी वह स्कूल जाने के लिए तैयार हो सकेगा।

ये नर्सरी कक्षा है
ईसीसी समन्वयक ने कहा कि आंगनबाड़ी बच्चों की नर्सरी कक्षा होती है। शाला पूर्व शिक्षा को लेकर शासन की मंशा है कि आंगनबाड़ी आने वाला बच्चे पूरी तरह से शाला जाने के लिए तैयार हों। ऐसे में कार्यकता इसके लिए प्रशिक्षण के माध्यम से बच्चों को तैयार करें। ताकि अधिक से अधिक बच्चों की निश्चित आयु में पढ़ाई शुरू हो सके।

दो बैचों में प्रशिक्षण
महिला बाल विकास परियोजना सिहोरा ब्लाक के अन्तर्गत 108 आंगनबाड़ी केन्द्रो में पदस्थ कार्यकताओं के लिए ईसीसी का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है। शिविर में कार्यकर्ताओं को दो बैचों में पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में परियोजना अधिकारी इंद्रकुमार साहू, पर्यवेक्षक रजनी राठौर, लक्ष्मी पंजाबी के साथ बीपीए ऋषिराज मिश्रा शामिल थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो